पंचायतीराज चुनाव 2020: पंचायत समितियों के चुनाव को लेकर बड़ी खबर, देखिए ताज़ा बदलाव

panchayat chunav 2020
panchayat chunav 2020q

Jaipur news

राजस्थान में पंचायती राज चुनाव को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग जोर शोर से तैयारी में लगा हुआ है, ग्राम पंचायत चुनाव को लेकर तीसरे चरण का मतदान 29 जनवरी को होगा।

उससे पहले पंचायत समितियों के चुनाव को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। जानकारी में आया है कि बची हुई ग्राम पंचायतों और तमाम पंचायत समितियों के लिए 5 फरवरी को लॉटरी निकाली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले ही यानी 24 जनवरी को सुप्रीम कोर्ट ने एक अहम फैसला देते हुए कहा था कि राजस्थान की सरकार ने जिन नई ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों का गठन किया है, वह एकदम सही है और राज्य सरकार अपने पूर्व नोटिफिकेशन के आधार पर चुनाव संपन्न करवा सकती है।

अब राज्य सरकार ने स्पष्ट किया है कि 5 फरवरी को बची हुई सभी ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों के लिए दोबारा से लॉटरी निकाली जाएगी।

उल्लेखनीय है कि राजस्थान सरकार ने अप्रैल के आखिरी सप्ताह में बची हुई ग्राम पंचायतों और पंचायत समितियों के लिए मतदान करवाने का फैसला किया था।

लेकिन नई पंचायत समितियों के गठन को लेकर मामला सुप्रीम कोर्ट में चला गया था, वहां से 24 जनवरी को फैसला होने के बाद एक बार फिर से राज्य सरकार सक्रिय हो गई है।

पंचायती राज विभाग पंचायत समितियों और जिला परिषद के चुनाव को लेकर अभी तक अपनी स्थिति स्पष्ट नहीं कर पाया है, किंतु बताया जा रहा है कि अप्रैल के आखिरी सप्ताह से शुरू हो रहे हो यह चुनाव मई तक संपन्न किए जा सकते हैं।

यह भी पढ़ें :  सड़क नहीं तो भाजपा अध्यक्ष सतीश पूनियां ने युवाओं को टारगेट कर अर्जित किया लक्ष्य