26 C
Jaipur
रविवार, सितम्बर 27, 2020

राजस्थान विधानसभा की कार्रवाई इस बार पूरा देश देखेगा: कटारिया

- Advertisement -
- Advertisement -

राजस्थान विधानसभा का सत्र शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है। उससे पहले गुरुवार को भारतीय जनता पार्टी मुख्यालय में भाजपा विधायकों के विधायक दल की बैठक हुई।

विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया ने बताया कि जिस तरह से शॉर्ट नोटिस देकर इस बार विधानसभा का सत्र बुलाया गया है, ऐसा इतिहास में कभी नहीं हुआ है।

कटारिया ने कहा कि विधानसभा का सत्र बुलाने के लिए कम से कम 21 दिन का नोटिस दिया जाता है ताकि विधायक प्रश्नों की तैयारी कैसे करें और प्रसन्न लगा सकें।

इसके साथ ही सरकार इस बार ने तो राज्यपाल का अभिभाषण तैयार कर पाई है और न ही किसी तरह की अन्य तैयारियां हुई है, इसलिए इस बार का विधानसभा सत्र पूरा देश देखेगा।

इसके साथ ही गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि ऐसा पहली बार हो रहा है कि राज्यपाल का अभिभाषण भी नहीं पढ़ा जाएगा, बल्कि उसकी कॉपी लेकर विधायक अपने-अपने घर चले जाएंगे, ऐसा पहली बार हो रहा है।

कटारिया ने राज्य सरकार के द्वारा विधानसभा की परंपराओं और नियमों का उल्लंघन करने की दुहाई देते हुए कहा कि इस तरह से सदन की कार्यवाही पहली बार आहूत की जा रही है, जिनका भगवान मालिक है कि उनको ऐसे सुझाव देने वाले कौन हैं।

इस अवसर पर कटारिया ने बताया कि नागरिकता संशोधन कानून को लेकर पहले से ही देश की संसद कानून बना चुकी है और किस को नागरिकता देने और किसको नहीं देनी है, यह फैसला करना केंद्र सरकार के हाथ में होता है, राज्य सरकारों द्वारा कुछ भी नहीं होता है, उसके बावजूद भी राज्य सरकार जबरदस्ती प्रस्ताव पारित करना चाहती है।

इसके साथ ही नेता प्रतिपक्ष ने कहा कि एससी एसटी आरक्षण को लेकर दिसंबर में ही केंद्र सरकार अवधि को 10 साल के लिए बढ़ा चुकी है।

लेकिन इसको देश के आधे राज्य विधानसभा द्वारा प्रस्ताव पारित कर भेजना था, जिसको भी राज्य सरकार नहीं कर पाई और इसकी अवधि 25 जनवरी को खत्म हो रही है।

उन्होंने कहा कि वैसे तो एससी एसटी आरक्षण को लेकर कांग्रेस समेत तमाम दल केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर हमला करते रहते हैं, लेकिन खुद ही इस मामले में सचेत नहीं है और अब आनन-फानन में ऐसे कार्य किए जा रहे हैं, जो संवैधानिक परंपराओं के खिलाफ है।

स्पष्ट तौर पर लालचंद कटारिया ने कहा कि इस बार विधानसभा के सत्र काफी हंगामेदार होने वाला है। सरकार के इन तमाम गैर परंपरागत कार्यों का विरोध किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने विधानसभा के सत्र का मजाक बना दिया है। एक सवाल के जवाब में गुलाब चंद कटारिया ने कहा कि राज्यपाल किसी भी दल से आने वाला हो, लेकिन वह राज्यपाल की कुर्सी पर होता है। इसलिए राज्यपाल अपना काम करते हैं और विपक्ष के नाते बीजेपी अपना काम करेगी।

- Advertisement -
राजस्थान विधानसभा की कार्रवाई इस बार पूरा देश देखेगा: कटारिया 3
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

गौतमबुद्धनगर : तीन जिलों की पुलिस ने चलाया ऑपरेशन प्रहार, हिरासत में 27 संदिग्ध

गौतमबुद्धनगर, 26 सितम्बर (आईएएनएस)। पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह के निर्देशन में ऑपरेशन प्रहार के तहत कमिश्नरेट गौतमबुद्धनगर पुलिस, खोड़ा पुलिस गाजियाबाद व दिल्ली पुलिस...
- Advertisement -

तेजस्वी के ट्रैक्टर चलाने पर नीतीश के मंत्रियों ने किए कटाक्ष

पटना, 26 सितंबर (आईएएनएस)। बिहार में विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद राजनीतिक दलों में बयानबाजी तेज हो गई है। राजद नेता तेजस्वी यादव...

नोएडा में बाल सुरक्षा इकाई के पुलिसकर्मियों के लिए प्रशिक्षण कार्यशाला लगी

गौतमबुद्धनगर (नोएडा), 27 सितंबर (आईएएनएस)। पुलिस उपायुक्त महिला सुरक्षा वृंदा शुक्ल की ओर से शनिवार सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक गौतमबुद्धनगर...

नोएडा : कमिश्नर ने थाना दिवस पर सुनीं फरियादें, संवेदनशील जगहों का लिया जायजा

गौतमबुद्धनगर (उप्र), 26 सितंबर (आईएएनएस)। गौतमबुद्धनगर (नोएडा) के पुलिस आयुक्त आलोक सिंह ने बुलंदशहर के सीमावर्ती थाना दनकौर व दादरी क्षेत्र के संवेदनशील स्थानों...

Related news

प्रधान पिंकी चौधरी की अशोक को छोड़ नए प्रेमी के साथ भागने की अफवाह?

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति क्षेत्र से प्रधान पिंकी चौधरी के 1 महीने पहले अपने प्रेमी अशोक चौधरी के साथ भागने...

आईपीएल-13 : अबू धाबी में आज होगी कोलकाता और हैदराबाद की टक्कर

अबु धाबी, 26 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। आईपीएल के 13वें सीजन के आठवें मैच में शनिवार को कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टक्कर सनराइजर्स हैदराबाद के...

जयपुर: प्रेम-प्रंसग में 23 वर्षीय छात्रा को दिन-दहाड़े चाकू मारा, फिर दागी तीन गोलियां

-युवक गिरफ्त में, फिलहाल पूछताछ जारीजयपुर। आदर्श नगर थाना इलाके में शनिवार सुबह सरेराह एक युवक ने प्रेम प्रंसग के चलते चाकू...

वसुंधरा राजे को उपाध्यक्ष बना राज्य से पूरी तरह बाहर ले गए हैं नड्डा

जयपुर/दिल्ली। भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की नई टीम का ऐलान कर दिया गया है। राजस्थान से 5 लोगों...
- Advertisement -