प्रथम चरण के मतदान में दिखाई दिया मतदाताओं का उत्साह
प्रथम चरण के मतदान में दिखाई दिया मतदाताओं का उत्साह

Jaipur political news

राजस्थान में पंचायत समिति रोड जिला प्रमुख सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव फरवरी महीने के बाद भी करवाए जा सकते हैं, इससे पहले चुनाव होने की सभी संभावनाएं खत्म हो गई है।

राज्य सरकार ने सरपंच वार्ड पंच के चुनाव के लिए तैयारियों की, लेकिन इसके साथ ही पंचायत समिति सदस्य जिला परिषद सदस्यों के लिए होने वाले चुनाव हेतु कोई तैयारी नहीं की, इसके चलते यह समस्या खड़ी हो गई है।

साला कि फरवरी के बाद भी चुनाव होना बेहद मुश्किल नजर आ रहा है, क्योंकि मार्च और अप्रैल में राजस्थान में माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के दसवीं और बारहवीं कक्षा के बच्चों की परीक्षाएं होगी।

फरवरी के अंत से सीबीएसई के एग्जाम शुरू हो जाएंगे, जबकि मार्च में राजस्थान माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा और बारहवीं कक्षा के बोर्ड एग्जाम शुरू होंगे। इसके चलते पंचायत समिति सदस्य और जिला परिषद के सदस्यों के चुनाव मई तक आयोजित करवाए जा सकते हैं।

उल्लेखनीय है कि वर्तमान में सरपंच और वार्ड पंच के तीन चरणों के मतदान चल रहे हैं पहले चरण के मतदान 17 जनवरी को हो चुके हैं, जबकि दूसरे चरण का मतदान 22 जनवरी को, तीसरे चरण का मतदान 29 जनवरी को होगा।

बची हुई 1954 पंचायतों के लिए मतदान के लिए सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के द्वारा 24 फरवरी को फैसला सुनाया जाएगा, उसके बाद तय होगा कि एग्जाम कब होंगे।