राजस्थान का पहला ऑर्गेनिक फ्रेश फार्मर मार्केट खुला

-किसान व ऑर्गेनिक कंपनियां बेचेंगी अपने उत्पाद। पांच हजार स्वयं सहायता समूहों के हैंड मेड प्रोडेक्ट पर उपलब्ध। परिवहन व सैनिक कल्याण मंत्री ने किया शुभारंभ।

जयपुर। भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ के सौजन्य में प्रदेश का पहला पूर्णतया ऑर्गेनिक उत्पादयुक्त राजस्थान आर्गेनिक फ्रेश फार्मर मार्केट आज से शुरू हो गया। टोंक रोड, एलआईसी भवन के सामने, प्रतापनगर स्थित इस मार्केट का शुभारंभ परिवहन एवं सैनिक कल्याण मंत्री प्रताप सिंह खाचरियावास ने किया।

WhatsApp Image 2021 03 27 at 6.01.14 PM 1

संचालक संगीता गौड़ ने बताया कि यहां किसान सीधे अपने खेत के ऑर्गेनिक फल व सब्जियां बेच सकते हैं। इसके अलावा देशभर की प्रमुख 90 जैविक उत्पाद कंपनियों के उत्पाद भी 5 से 40 फीसदी डिस्काउंट पर ग्राहकों को उपलब्ध होंगे।

हैनिमेन चैरिटेबल मिशन सोसाइटी के तत्वावधान में संचालित इस मार्केट में किसान भी जैविक फल व सब्जियां तथा अन्य उत्पाद यहां बेच सकेंगे। सोसाइटी की सचिव मोनिका गुप्ता ने बताया कि यहां पांच हजार महिला स्वयं सहायता समूहों को भी हैंड मेड प्रोडेक्ट बेचने के लिए स्थान उपलब्ध कराया गया है।

WhatsApp Image 2021 03 27 at 6.01.15 PM

महिला स्वयं सहायता समूहों व किसानों को अपने उत्पाद बेचने के लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना पड़ेगा। भारतीय जैविक किसान उत्पादक संघ के राष्ट्रीय अध्यक्ष डॉ. अतुल गुप्ता ने बताया कि किसानों व सहायता समूहों को आर्थिक रूप से मजबूत करने के इरादे से उन्हें एक ही प्लेटफार्म पर लाने के लिए यह सुविधा दी गई है।

मार्केट के मुख्य प्रभारी प्रशांत चतुर्वेदी ने बताया कि राजस्थान के अन्य जिलों व विभिन्न प्रदेशों में भी इस तरह के मार्केट खोले जाने प्रस्तावित हैं। इसके तहत बैंगलुरू, दिल्ली व लखनऊ में जल् ही ऑर्गेनिक फ्रेश फार्मर मार्केट खोले जा रहे हैं। इस मार्केट की विशेषता ये है कि यहां पर केवल जैविक उत्पाद ही उपलब्ध होंगे।

यह भी पढ़ें :  घाटे से उबारने के लिए रोडवेज के रोड टैक्स व टोल टैक्स हो माफ - देवनानी

WhatsApp Image 2021 03 27 at 6.01.15 PM 1

इसके लिए कंपनी व फार्मर को अपने उत्पाद का जैविक प्रमाण-पत्र व लैब रिपोर्ट देना अनिवार्य किया गया है। जैविक उत्पादों में ग्रोसरी, मिटटी के बर्तन, हर्बल ज्यूस, कैंडी, कैप्सूल, पांच हजार महिला स्वयं सहायता समूहों की ओर से तैयार उत्पाद मिलेंगे। ग्राहकों की सुविधा के लिए ऑनलाइन बुकिंग व होम डिलीवरी का प्रावधान भी किया गया है।

कार्यक्रम में हॉर्टिकल्चर कमिश्नर मेघराज सिंह रतनू भी मौजूद थे। इससे पहले पूजा-अर्चना के बाद श्रीपिंजरापोल गोशाला समिति मे महामंत्री शिवरतन चितलांगिया ने फीता काटकर मार्केट भवन का लोकार्पण किया।