भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने कचरा डिपो हटाने की मांग की


-डॉ. सतीश पूनियां ने आमेर के सेवापुरा ग्राम पंचायत के आबादी क्षेत्र में स्थित कचरा डिपो को अन्यत्र स्थानांतरित करने की मांग की

जयपुर। भाजपा प्रदेशाध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने विधानसभा में आमेर विधानसभा क्षेत्र के सेवापुरा में आबादी क्षेत्र में स्थित कचरा डिपो को अन्यत्र स्थानांतरित करने हेतु राजस्थान विधानसभा के कार्य एवं प्रक्रिया संचालन नियम 295 के अन्तर्गत विशेष उल्लेख प्रस्ताव प्रस्तुत किया।


डॉ. पूनियां ने उल्लेख प्रस्ताव में कहा कि आमेर विधानसभा क्षेत्र की सेवापुरा ग्राम पंचायत के आबादी क्षेत्र में कचरा डिपो स्थापित किया हुआ है। इस डिपो में जयपुर एवं इसके आस-पास के आबादी क्षेत्रों का कचरा एकत्रित कर डाला जाता है, जिससे वहाँ रहने वाले स्थानीय निवासियों का जीना दुश्वार हो रहा है।

इस सम्बन्ध में लगातार क्षेत्रवासियों द्वारा आपत्ति दर्ज करवाई जाती रही है। इस कचरा डिपो से हमेशा दुर्गंधमय वातावरण बना रहात है।


डॉ. पूनियां ने कहा कि, इस कचरे डिपो का स्थानीय लोगों द्वारा लगातार विरोध किया जाता रहा है। इस गंदे और संक्रमण वाले कचरे से वहाँ के लोगों को जीवनयापन करना अत्यंत कठिन साबित हो रहा है। इस कचरा डिपो में आगजनी की घटना एक आम बात सी हो गई है।

लॉकडाउन के दौरान भी आगजनी की घटनाएं घटित हुई हैं। लॉकडाउन के दौरान वाहन प्रदूषण तो कम था, किन्तु कचरा डिपो में आग लगने के कारण उठे जहरीले धुएं ने लोगों का जीना दूभर कर दिया था।


डॉ. पूनियां ने कहा कि, इस कचरा डिपो के कारण आस-पास के गाँव और कॉलोनियों में रहने वाले लोग बदबू के साथ कई तरह की बीमारियों का खतरा झेल रहे हैं। स्थानीय निवासियों और अन्य माध्यमों से राज्य सरकार को यह अवगत भी कराया गया है।

यह भी पढ़ें :  "35 करोड़ में विधायक क्यों खरीदेंगे, इतने में तो पूरी कांग्रेस ही खरीद लेते"

स्थानीय जनप्रतिनिधि होने के नाते मैं इस कचरा डिपो को अन्यत्र आबादी से दूर स्थापित करने हेतु राज्य सरकार को इस समस्या से लगातार अवगत कराता रहा हूँ, किन्तु समस्या जस की तस है।