आज और कल, 2 दिन तक राहुल गांधी की ट्रैक्टरों पर किसान राजनीति

जयपुर। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी आज से राजस्थान के दो दिवसीय दौरे पर पहुंच गए हैं। राहुल गांधी आज उसी जगह पर किसान महापंचायत कर रहे हैं, जहां पर अक्टूबर 2018 में उन्होंने 1, 2, 3, 4, 5, 6, 7, 8, 9, 10 की गिनती गिनती गिनते हुए संपूर्ण कर्जा माफ करने का वादा किया था।

हालांकि सरकार के गठन के बाद अशोक गहलोत की सरकार ने केवल 7600 करोड रुपए का कर्जा माफ किया था, जबकि राजस्थान में संपूर्ण कर्जा करीब 99000 करोड रुपए का है।

कांग्रेस के नेता राहुल गांधी आज हनुमानगढ़ और श्रीगंगानगर में किसान महा पंचायतों को संबोधित करेंगे। उसके बाद कल अजमेर के रूपनगढ़ और नागौर में भी इसी तरह से किसान महापंचायत करने जा रहे हैं।

उल्लेखनीय बात यह है कि रूपनगढ़ में राहुल गांधी के लिए चार ट्रैक्टर ट्रॉलीओं के ऊपर मंच सजाया जा रहा है। इसके साथ ही करीब 1000 ट्रैक्टर ट्रॉलीओं के ऊपर 15 हजार के करीब किसानों को बिठाने का भी कार्यक्रम किया जा रहा है।

श्रीगंगानगर, हनुमानगढ़, अजमेर और नागौर में कांग्रेस पार्टी किसान कॉम को टारगेट करके राहुल गांधी को राजस्थान के दौरे पर बुलाई है। मजेदार बात यह है कि 385 दिन के बाद राहुल गांधी अशोक गहलोत और सचिन पायलट तीनों एक मंच पर होंगे। उससे पहले साल 2020 में नागरिकता संशोधन कानून खिलाफ जयपुर में अल्बर्ट हॉल के सामने एक मंच पर उपस्थित हुए थे।

राहुल गांधी के लिए राजस्थान को इसलिए चुना गया है, क्योंकि यहां पर सचिन पायलट के नाम पर किसानों की भीड़ एकत्रित किए जाने का टेस्ट पहले टोंक, दोसा और भरतपुर में किया जा चुका है। भरतपुर में सचिन पायलट को सुनने के लिए करीब 200000 लोग एकत्रित हुए थे।

यह भी पढ़ें :  कोचिंग संस्थानों पर नियंत्रण के लिए जल्द बनेगा कानून