गहलोत सरकार में 6 मंत्रियों की छुट्टी, पायलट गुट के 7 समेत 15 मंत्री नए बनेंगे

sachin pilot ashok gehlot
sachin pilot ashok gehlot

जयपुर। राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के मंत्रिमंडल में जल्द बड़ा फेरबदल होने वाला है। इस मंत्रिमंडल विस्तार में वर्तमान छह मंत्रियों की छुट्टी होगी इसके साथ ही सचिन पायलट गुट के 7 विधायकों समेत 15 विधायकों को मंत्री पद की शपथ दिलाई जाएगी।

2 दिन पहले ही राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा ने दिल्ली में जाकर प्रदेश प्रभारी अजय माकन के साथ विचार मंथन किया है। इसके साथ ही उन्होंने पूर्व उप मुख्यमंत्री सचिन पायलट के साथ भी दिल्ली में उनके निवास पर बातचीत की है।

जानकारी में आया है कि गोविंद सिंह डोटासरा ने इससे पहले मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से अंतिम सूची पर काफी विचार विमर्श किया और उसके बाद उस सूची के साथ दिल्ली गए, जहां उन्होंने प्रदेश प्रभारी अजय माकन और पीसीसी के पूर्व अध्यक्ष सचिन पायलट के साथ मंथन किया है।

जानकारी में आया है कि कांग्रेस आलाकमान की तरफ से गोविंद सिंह डोटासरा, अशोक गहलोत, अजय माकन और सचिन पायलट को मंत्रिमंडल विस्तार के लिए सहमति दे दी है। वर्तमान अशोक गहलोत सरकार में पहली बार मंत्रिमंडल विस्तार हो रहा है। जानकार सूत्रों का दावा है कि 14 जनवरी के बाद मंत्रिमंडल विस्तार होगा।

उल्लेखनीय है कि 13 जुलाई 2020 को राजस्थान सरकार से बगावत करने के बाद सचिन पायलट समेत तत्कालीन पर्यटन मंत्री विश्वेंद्र सिंह और खाद्य नागरिक आपूर्ति मंत्री रमेश मीणा को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर दिया गया था। इसके चलते गहलोत सरकार के मंत्रिमंडल में 10 मंत्रियों की गुंजाइश बन गई थी।

बताया जा रहा है कि सचिन पायलट के खेमे से 7 जनों को मंत्री बनाया जाएगा। इसके साथ ही वर्तमान मंत्रिमंडल में मौजूद छह जनों को मंत्रिमंडल से बाहर किया जाएगा। लेकिन अंतिम सूची सचिन पायलट से विचार किए बगैर जारी नहीं की जाएगी। 14 जनवरी को मलमास खत्म हो जाएगा उसके बाद मंत्रिमंडल विस्तार होना तय है।

यह भी पढ़ें :  कोरोना वायरस के इलाज में फेल हुई राजस्थान सरकार, जयपुर में मास्क की कीमत 20-30 रुपये वसूल रहे हैं

इनको बनाया जा सकता है मंत्री

पिछले साल BSP छोड़ कांग्रेस में शामिल हुए विधायक राजेंद्र सिंह गुडा, योगेंद्र सिंह अवाना, माजिद अली, निर्दलीय विधायक महादेव सिंह खंडेला, संयम लोढ़ा, रामकेश मीणा, बाबूलाल नागर, खुशवीर सिंह, ओम प्रकाश हुडला और कांग्रेस के राजकुमार शर्मा का नाम बताया जा रहा है।

इसके अलावा पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट गुट के विधायक दीपेंद्र सिंह शेखावत, विश्वेंद्र सिंह, रमेश मीणा, हेमाराम चौधरी, बिजेंदर ओला, मुकेश भाकर, रामनिवास गावड़िया साथ ही अन्य कांग्रेस विधायक रामलाल जाट, नरेंद्र बुडानिया, परसराम मोरदिया, भरत सिंह, राम नारायण मीणा का नाम बताया जा रहा है। पहली बार विधायक बने दानिश अबरार, रोहित बोहरा और चेतन डूडी का नाम भी बताया जा रहा है।