एंडोस्कोपी तकनीक से जटिल ऑपरेशन कर मरीज को फिर चलने-फिरने योग्य बनाया

जयपुर। मरीज देवीसिंह (50 वर्ष) जो कठूमर अलवर का निवासी है, वह कमर दर्द की वजह से पिछले 15 दिन से चलने-फिरने में परेशान होकर बिल्कुल बिस्तर पकड़ चुका था। मरीज को दर्द इतना ज्यादा था कि उससे उठा-बैठा भी नहीं जा रहा था।

इसके पश्चात मरीज के परिजनों ने उसको जयपुर हॉस्पिटल में सीनियर न्यूरोसर्जन डॉ. राजवेन्द्र सिंह चौधरी को दिखाया, जहां मरीज की एमआरआई की जांच कराई गई। कमर की एमआरआई की जांच कराई, जिसमें मरीज की कमर में डिस्क की समस्या सामने आई।

इसके पश्चात मरीज का एंडोस्कोपी तकनीक से छोटे चीरे द्वारा ऑपरेशन किया गया। ऑपरेशन के बाद मरीज की कमर का दर्द पूरी तरह से चला गया है और मरीज फिर से चल-फिर पा रहा है।

ऑपरेशन के बाद मरीज देवीसिंह वापस स्वस्थ होकर खाना-पीना खा-पी रहा है और अपनी दैनिक दिनचर्या कर रहा है। डॉ. चौधरी ने बताया कि यह ऑपरेशन एंडोस्कोपी तकनीक से किया गया है, जिसमें छोटा चीरा लगता है एवं यह ऑपरेशन पूर्ण सुरक्षित है।

उन्होंने बताया कि इस ऑपरेशन के बाद मरीज देवी सिंह पहले की तरह सामान्य जीवन जी सकेगा। इस जटिल ऑपरेशन में डॉ. राजवेन्द्र सिंह चौधरी के साथ नर्सिंग स्टाफ दयाराम, चरण सिंह एवं निश्चेतना विशेषज्ञ डॉ. विजया गुप्ता का भी सहयोग रहा है।

यह भी पढ़ें :  देशभर में मोदी-मोदी की गूंज है