जयपुर हेरिटेज के 100 वार्डों के 430 उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला आज

जयपुर। राजस्थान की राजधानी जयपुर में जयपुर हेरिटेज नगर निगम के 100 वार्डों के 430 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला आज हो जाएगा सुबह 8:00 बजे से मतदान की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

विधानसभा क्षेत्र आमेर के चार, झोटवाड़ा, सिविल लाइंस, विद्याधर नगर, हवा महल, किशनपोल बाजार और आदर्श नगर विधानसभा क्षेत्र के 100 वार्डों के लिए मतदान शुरू हो चुका है।

शाम को 6:00 बजे तक मतदान चलेगा। इसके लिए चुनाव आयोग की तरफ से करीब 700 मतदाताओं के ऊपर एक बूथ की स्थापना की गई है। इससे पहले मतदान बूथ करीब 15 सौ लोगों पर एक हुआ करता था।

मतगणना 3 नवंबर को होगी इससे पहले 1 नवंबर को जयपुर ग्रेटर के 150 वार्ड के लिए भी मतदान होना है। भारतीय जनता पार्टी के 146 अधिकृत प्रत्याशी मैदान में हैं, जबकि इतने ही प्रत्याशी कांग्रेस के भी हैं। दोनों ही दलों के चार चार प्रत्याशियों के नामांकन खारिज हो चुके हैं।

इस चुनाव में पहली बार 12 वार्डों में त्रिकोणीय मुकाबला है। क्योंकि आज के ठीक 2 साल पहले गठित हुई राष्ट्रीय लोकतांत्रिक पार्टी ने भी 12 जगह पर अपने प्रत्याशी मैदान में उतारे थे।

सामान्यतः शहर की सरकार भारतीय जनता पार्टी की होती है। केवल एक बार जब मेहर का सीधा चुनाव हुआ था तब कांग्रेस का महापौर चुना गया था। उसके अलावा करीब ढाई साल पहले भी दल बदल कर के विष्णु लाटा कांग्रेस में शामिल हो गए थे और उनके साथ कई भाजपा पार्षदों में भी वोटिंग करके कांग्रेस का मेयर बनाया था।

इस बार पहली मर्तबा कांग्रेस की सरकार के द्वारा जयपुर में दौड़ नगर निगम बनाए गए हैं। जयपुर हेरिटेज में 6 विधानसभा क्षेत्र आते हैं जबकि जयपुर ग्रेटर में 4 विधानसभा क्षेत्र रखे गए हैं। दोनों जगह पर मेयर की सीट ओबीसी महिला के लिए आरक्षित है।

यह भी पढ़ें :  सीकर के लक्ष्मणगढ में बनेगा ट्रोमा सेंटर, डोटासरा का 10 साल का वादा पूरा