राजस्थान: MSP से नीचे नहीं खरीदेंगे व्यापारी, 5 एकड़ तक ज़मीन की कुर्की नहीं होगी

जयपुर। पंजाब के बाद छत्तीसगढ़ और अब राजस्थान सरकार ने किसानों को लेकर 2 बड़े फैसलों का एलान किया है। राजस्थान सरकार 31 अक्टूबर से विधानसभा का सत्र आहूत करने जा रही है, जिनमें 4 कृषि बिल पारित कराए जाने की संभावना है।

राजस्थान सरकार ने ऐलान किया है कि राजस्थान में भी पंजाब और छत्तीसगढ़ की तरह किसानों की 5 एकड़ तक जमीन किसी भी बैंक या सहकारी समिति के द्वारा कुर्क नहीं की जाएगी।

यह भी माना जा रहा है कि पंजाब सरकार की तरह राजस्थान में भी अब ऐसा कानून बनाया जाएगा, जिसमें न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम पर फसल खरीदने पर संबंधित कारोबारी को 3 साल की सजा हो सकती है।

साथ ही स्टॉक लिमिट को लेकर भी इस तरह से केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने अनलिमिटेड किया है, उसको भी नियंत्रित करने के लिए पंजाब सरकार की तरह राजस्थान सरकार भी सदन में कानून लाने जा रही है।

उल्लेखनीय है कि केंद्र सरकार के द्वारा तीन कशी कानून बनाए गए थे। जिसको लेकर कांग्रेस के द्वारा पूरे देश भर में विरोध किया गया है और कांग्रेस अध्यक्ष के निर्देश पर कांग्रेस की राज्य सरकारों के द्वारा केंद्र के कानूनों को निष्प्रभावी करने के लिए इस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :  कांग्रेस विधायक का ऑडियो वायरल, भाजपा बोली 'कांग्रेस विधायकों ने राजस्थान में लूट मचा रखी है'