23 C
Jaipur
गुरूवार, अक्टूबर 22, 2020

भाजपा ने जयपुर के प्रत्याशी घोषित किये, देखिये पूरी सूची

- Advertisement -
- Advertisement -

-भाजपा ने कांग्रेस के परंपरागत वोट बैंक में सेंधमारी की तैयारी की। भाजपा ने जोधपुर और कोटा के बाद जयपुर में भी मुस्लिम प्रत्याशियों को मैदान में उतारा, जबकि विधानसभा चुनाव में सिर्फ एक और लोकसभा चुनाव में एक भी टिकट नहीं दिया था।

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी ने कांग्रेस के परंपरागत वोट बैंक मुस्लिम मतदाताओं को लुभाने के लिए प्रयास तेज कर दिए हैं। आमतौर पर मुस्लिम मतदाताओं को कांग्रेस पार्टी का परंपरागत वोट माना जाता है, किंतु भाजपा लगातार इस समुदाय को अपने साथ जोड़ने के लिए प्रयास करती रही है।

भाजपा ने जयपुर के प्रत्याशी घोषित किये, देखिये पूरी सूची 1

अब भाजपा के द्वारा जोधपुर कोटा और जयपुर के छह नगर निगम के लिए होने वाले चुनाव में अच्छी खासी संख्या में मुस्लिम दावेदारों को भी पार्टी के प्रत्याशी बनाए हैं।

भाजपा ने जयपुर के प्रत्याशी घोषित किये, देखिये पूरी सूची 2

सबसे ज्यादा चर्चित और मुस्लिम बहुल जयपुर हेरिटेज में 17% टिकट मुस्लिम प्रत्याशियों को दिए हैं। हालांकि, जयपुर ग्रेटर में 150 वार्ड में से 2 सीटों पर ही मुस्लिम उम्मीदवार उतारे गए हैं, लेकिन कोटा 11 और जोधपुर दक्षिण में भी पार्टी ने 9 मुस्लिम दावेदारों को टिकट देकर इस अल्पसंख्यक समाज को पार्टी की मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास तेज कर दिया है।

भाजपा ने जयपुर के प्रत्याशी घोषित किये, देखिये पूरी सूची 3

आपको बता दें कि भारतीय जनता पार्टी के द्वारा दिसंबर 2018 के विधानसभा चुनाव में राजस्थान की 200 विधानसभा सीटों में से केवल एक सीट पर यूनुस खान (टोंक) के रूप में मुस्लिम उम्मीदवार मैदान में उतारा था।

भाजपा ने जयपुर के प्रत्याशी घोषित किये, देखिये पूरी सूची 4

इसके अलावा मई 2019 के लोकसभा चुनाव के दौरान पार्टी की तरफ से राजस्थान की सभी 25 सीटों पर मुस्लिम उम्मीदवारों की दावेदारी खारिज कर दी थी।

भाजपा ने जयपुर के प्रत्याशी घोषित किये, देखिये पूरी सूची 5

ऐसा लग रहा है कि पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर सतीश पूनिया के द्वारा मुस्लिम मतदाताओं को पार्टी के साथ जोड़ने का प्रयास तेज कर दिया है। पार्टी को सर्वव्यापी और सर्वस्पर्शी बनाने के लिए इन टिकटों के वितरण के रूप में देखा जा रहा है।

इससे पहले शनिवार के बाद रविवार को भी पार्टी मुख्यालय में दिनभर गहमागहमी रही। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया, संगठन महामंत्री चंद्रशेखर, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री वी सतीश के अलावा केंद्रीय मंत्रियों ने अंतिम सूचियों पर दिनभर मंथन किया।

भाजपा ने जयपुर के प्रत्याशी घोषित किये, देखिये पूरी सूची 6

सोमवार को सभी छह नगर निगम के लिए होने वाले चुनाव हेतु नामांकन पत्र दाखिल करने की अंतिम तिथि है। भारतीय जनता पार्टी के द्वारा जयपुर हेरीटेज के 100 वार्ड जयपुर ग्रेटर के 150 वार्ड के प्रत्याशियों की सूची जारी कर दी।

इसी तरह से जोधपुर उत्तर जोधपुर दक्षिण के 80-80 वार्ड व कोटा उत्तर के 80 और कोटा दक्षिण के 70 वार्डों के लिए अपने प्रत्याशी घोषित कर दिए हैं।

- Advertisement -
भाजपा ने जयपुर के प्रत्याशी घोषित किये, देखिये पूरी सूची 9
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

संघ और डॉ. सतीश पूनियां की पसंद ने बनाये प्रदेश मोर्चों के अध्यक्ष

-भाजपा ने मोर्चों के प्रदेश अध्यक्ष पदों पर  संगठन के सक्रिय कार्यकर्ताओं को  सौंपी कमान जयपुर। भारतीय जनता पार्टी...
- Advertisement -

बीजेपी में मोर्चा प्रदेशाध्यक्षों का ऐलान: संगठन ने उतारे ज़मीनी लोग, हेरारकी तोड़ी

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने बुधवार शाम को प्रदेश के विभिन्न मोर्चों के प्रदेश अध्यक्षों के...

हेमा मालिनी ने पति धर्मेद्र के संग वाली ताजा तस्वीर साझा की

मुंबई, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। अभिनेत्री से नेता बनीं हेमा मालिनी ने बुधवार को अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पति अभिनेता धर्मेद्र के साथ वाली...

पणजी : दिवाली में नरकासुर के बड़े पुतले जलाने पर लगी रोक

पणजी, 21 अक्टूबर (आईएएनएस)। कोविड-19 महामारी के मद्देनजर पणजी निगम ने पौराणिक कथाओं में विद्यमान राक्षस नरकासुर के बड़े-बड़े पुतलों पर प्रतिबंध लगा दिया...

Related news

एफबी, इंस्टाग्राम ने दुर्गा पूजा के लिए लॉन्च किए एआर फिल्टर्स, जीआईएफ और हैशटैग्स

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने मंगलवार को दुर्गा पूजा को ध्यान में रखते हुए कई नए फीचर्स और कंटेंट प्रोग्रामिंग...

बीजेपी में मोर्चा प्रदेशाध्यक्षों का ऐलान: संगठन ने उतारे ज़मीनी लोग, हेरारकी तोड़ी

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने बुधवार शाम को प्रदेश के विभिन्न मोर्चों के प्रदेश अध्यक्षों के...

पंजाब: MSP से कम खरीदा तो 3 साल की जेल, नहीं होगी 2.5 एकड़ से कम ज़मीन कुर्क, राजस्थान भी ऐसा ही करेगा

चंड़ीगढ़/जयपुर। हाल ही में केंद्र सरकार द्वारा संसद में जो 3 कृषि बिल पारित गए हैं, उनसे दो कदम आगे बढ़ते हुए...

दुनियाभर में कोरोना मामलों की संख्या 4.03 करोड़ के पार : जॉन्स हॉपकिन्स

वाशिंगटन, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुनियाभर में कोरोनावायरस मामलों की कुल संख्या बढ़कर 4.03 करोड़ के पार पहुंच गई है, जबकि इस बीमारी से...
- Advertisement -