Nagar nigam election: भाजपा-कांग्रेस की आज आएगी पहली सूची

जयपुर। राजधानी जयपुर, जोधपुर और कोटा के 6 नगर निगम चुनाव की भाजपा-कांग्रेस आज अपनी-अपनी पहली सूची जारी करेगी। जानकारी में आया है कि पहले चरण के चुनाव की सूचियां आज देर शाम तक जारी की जा सकती है।

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से शुक्रवार देर शाम तक पार्षद पद के उम्मीदवारों की सूची का आकलन किया गया। पार्टी मुख्यालय में प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश होने के साथ जयपुर के प्रभारी और केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल व संगठन महामंत्री चंद्रशेखर ने मंथन किया।

दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी में विधायकों व विधायक का चुनाव हारे हुए प्रत्याशियों के द्वारा पार्षदों के नाम प्रदेश अध्यक्ष को भेजे जा चुके हैं, जिस पर मुहर लगवाने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ आज चर्चा करने के बाद गोविंद सिंह डोटासरा देर शाम तक पहली सूची जारी कर सकते हैं।

भारतीय जनता पार्टी जहां पर बूथ अध्यक्ष, मंडल अध्यक्ष और प्रभारियों के द्वारा भेजे गए नामों पर अधिक विचार कर रही है तो साथ ही विधायकों की अनुशंसा को इस बार कम महत्व दिया जा रहा है। दूसरी तरफ कांग्रेस पार्टी में एकमात्र रास्ता विधायकों के द्वारा भेजे गए नाम ही है।

उल्लेखनीय है कि जयपुर के दो नगर निगम जिसमें जयपुर हेरिटेज में 100 वार्ड हैं, जबकि जयपुर ग्रेटर में 150 वार्ड हैं। इसी तरह से जोधपुर उत्तर में 80 और जोधपुर दक्षिण में 80 वार्ड हैं। इसी तरह से कोटा उत्तर में 80 वार्ड और कोटा दक्षिण में 70 वार्ड हैं।

जयपुर हेरीटेज, जोधपुर उत्तर और कोटा उत्तर नगर निगम के चुनाव 29 अक्टूबर को होंगे, जबकि जयपुर ग्रेटर, जोधपुर दक्षिण और कोटा दक्षिण के नगर निगम के सभी वार्डों के चुनाव 1 नवंबर को होंगे। सभी छह नगर निगम के परिणाम 3 नवंबर को घोषित किए जाएंगे और 10 नवंबर को महापौर का चयन होगा।

यह भी पढ़ें :  भाजपा अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने किसको दी ये नसीहतें?