30 खिलाड़ियों को राजस्थान सरकार दे रही सरकारी नौकरी, जानिए कौन हैं?

जयपुर। राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार 30 खिलाड़ियों को सीडी सरकारी नौकरी देने जा रही है। खेल मंत्री अशोक चांदना के द्वारा सरकार के गठन के बाद कहा गया था कि जो खिलाड़ी इंटरनेशनल मैचों में मेडल लेकर आएगा, उसको उसकी शैक्षिक योग्यता के मुताबिक सरकारी नौकरी दी जाएगी।

खेल मंत्री के द्वारा ए श्रेणी और बी श्रेणी के 30 खिलाड़ियों की सूची राज्य सरकार के मुख्य सचिव राजीव स्वरूप के पास भेज दी गई है। मुख्य सचिव की अनुमति के साथ ही सभी 30 खिलाड़ियों को सरकारी नौकरी मिल जाएगी।

आपको बता दें कि इस तरह से इंटरनेशनल प्लेयर को सीधे सरकारी नौकरी देने का काम पहले हरियाणा सरकार करती रही है, लेकिन राजस्थान में खिलाड़ियों को अवसर देने और प्रोत्साहित करने के लिए राज्य सरकार के द्वारा सरकारी नौकरी देने का ऐलान किया गया था।

इंटरनेशनल लेवल के प्लेयर्स को सीधे सरकारी नौकरी में आने के बाद अब युवा खिलाड़ियों को प्रोत्साहन मिलेगा और इसके साथ में जीविका का साधन होने के कारण निश्चिंत होकर खेल पाएंगे।

उल्लेखनीय है कि पूरे देश में हरियाणा सरकार ऐसी गवर्नमेंट है, जो अपने खिलाड़ियों को सबसे ज्यादा प्रोत्साहन देती है। खास तौर पर नेशनल लेवल के और इंटरनेशनल लेवल के खिलाड़ियों को बड़ी प्रोत्साहन राशि देने का काम हरियाणा में किया जाता है।

पिछले कुछ वर्षों में इंटरनेशनल लेवल पर भारत के खिलाड़ियों का उम्दा प्रदर्शन रहा है। खासतौर से हरियाणा, उत्तर प्रदेश, पंजाब, दिल्ली, हिमाचल प्रदेश, राजस्थान के खिलाड़ियों काफी प्रदर्शन उल्लेख नहीं रहा है। इसको और अधिक निखारने के लिए राजस्थान सरकार सरकारी नौकरी देने का काम कर रही है।

यह भी पढ़ें :  कोरोना वायरस को लेकर राजस्थान सरकार ने बताई ये बड़ी बातें