rahul gandhi priyanka gandhi wadra
rahul gandhi priyanka gandhi wadra

जयपुर।एक अंग्रेजी वेबसाइट ने दावा किया है कि कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी स्वामित्व वाली कंपनी को साल 2011 में शस्त्र खरीद के लिए आफसेट पार्टनर बनाया गया था और इसके बदले उसको 20 हजार करोड़ रुपए का लाभ दिया गया था। राहुल गांधी और गोवा के एक नेता के दामाद Ulrik McKnight, जो कि यूके में रहते हैं की कंपनी को यह फायदा दिया गया था।

जांच में कुछ चौंकाने वाले विवरण सामने आए हैं, जो पंडोरा के बॉक्स को उन कंपनियों की जटिल उलझन को खोलता है। बताया जा रहा है कि यह रक्षा खरीद और स्पेयर पार्ट्स सौदों से किकबैक थे।

यूनाइटेड किंगडम में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी की कंपनी ‘बैक ऑप्स लिमिटेड’ द्वारा रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) को जमा किए गए दस्तावेज़ों में यूएस-नागरिक यूलिक मैकनाइट को 35 प्रतिशत शेयरधारक के रूप में दिखाया गया है।

इस जांच टीम ने राहुल गांधी द्वारा एक मोर्च के रूप में छल के रहस्य और जटिल मामलो को उजागर किया किया है। यूनाइटेड किंगडम में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज (आरओसी) के दस्तावेज राहुल गांधी और यूएस-नागरिक उलरिक मैकनाइट के व्यापारिक संबंधों की पुष्टि करते हैं, जो संयोग से गोवा कांग्रेस नेता और पूर्व विदेश राज्यमंत्री एडुआर्डो फलेइरो के दामाद हैं।

दिशा डेस कंस्ट्रक्शंस नेवलस सर्विसेज (डीसीएनएस) फ्रांस- यूरोप के प्रमुख शिपबिल्डर्स में से एक है, जो स्कॉर्पीन पनडुब्बियों के निर्माता हैं, ने जून 2011 में फ्लैश फोर्ज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के साथ 20,000 करोड़ रुपये (USD 4.5) के हिस्से के रूप में महत्वपूर्ण भागों की आपूर्ति के लिए एक सौदे किया था, जिसमें भारत में छह पनडुब्बियों की आपूर्ति का सौदा।

Ulrik McKnight को 6 जून, 2012 को Optimal Armor Limited (OAL) के एक निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है। अपनी कंपनी के रूप में, उन्होंने कहा कि उनकी राष्ट्रीयता अमेरिकी नागरिक है और वह वहां रहते हैं।

उलरिक मैक्नाइट को 19 फरवरी, 2013 को कम्पोजिट रेजिन डेवलपमेंट (CRDL) लिमिटेड में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया। कंपनी के रूप में उन्होंने कहा कि वह अमेरिका में रहते हैं, लेकिन स्वीडन के नागरिक हैं।

दिलचस्प बात यह है कि इसी समय के आसपास भारतीय राष्ट्रीय गौतम मकेर और सुनील मेनन, जो फ्लैश फोर्ज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक हैं, को ऑप्टिमल आर्मर और कम्पोजिट रेजिन डेवलपमेंट लिमिटेड में निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया था।

23 मार्च 2012 को, फ्लैश फोर्ज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड OAL का अधिग्रहण किया था। यही McKnight 6 जून 2012 को इसी फ्लैश फोर्ज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के निदेशक के रूप में आता है।

20 दिसंबर, 2013 में, फ्लैश फोर्ज इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने CRDL का अधिग्रहण कर लिया, जिसके भी McKnight पहले से ही एक निदेशक हैं, जिनको 19 फरवरी, 2013 के रूप में नियुक्त किया गया था।

कुछ सवाल, जिनके जवाब नहीं मिल रहे हैं

  1. अलरिक मैककेनाइट ऑप्टिमल आर्मर लिमिटेड एक अमेरिकी नागरिक हैं, लेकिन कम्पोजिट रेजिन डेवलपमेंट लिमिटेड में वह स्वीडिश नागरिक हैं?
  2. उलरिक मैकनाइट, राहुल गांधी के साथ यूके में बैकऑप्स लिमिटेड में एक निदेशक हैं और इसके 35 प्रतिशत शेयर हैं। इंडिया बैकऑप्स प्राइवेट लिमिटेड में जिसे 2002 में शुरू किया गया था, वह अमेरिका-नागरिक होते हुए भी निदेशक हैं और कथित तौर पर रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज को कभी भी ऐसी सूचना नहीं दी गई है?
  3. बैकऑप्स प्राइवेट लिमिटेड में आज प्रियंका गांधी वाड्रा और मनोज मुट्टू निदेशक हैं?
  4. डीसीएनएस फ्रांस का संबंध फ्लैश फोर्ज इंडिया से है। फ्लैश फोर्ज इंडिया उन कंपनियों में बहुमत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करती है, जिसमें रणनीतिक रूप से यूलिक मैकनाइट एक निदेशक हैं?
  5. यदि आप OAL और CRDL के ऑडिट किए गए प्रदर्शनों को देखते हैं, तो यह फ्लैश फोर्ज इंडिया लिमिटेड द्वारा उपयोग किए जाने वाले तर्क पर सवाल उठाता है, इन कंपनियों में औसत प्रदर्शन के साथ प्रमुख दांव हासिल करने के लिए है?