26 C
Jaipur
शुक्रवार, अक्टूबर 23, 2020

ईरान का समृद्ध यूरेनियम भंडार 10 गुना से अधिक

- Advertisement -
- Advertisement -

तेहरान, 5 सितम्बर (आईएएनएस)। ईरान के पास अंतर्राष्ट्रीय समझौते के तहत तय हुई मात्रा के मुकाबले समृद्ध यूरेनियम की मात्रा अब 10 गुना से अधिक है।
संयुक्त राष्ट्र (यूएन) की परमाणु निगरानी एजेंसी ने यह जानकारी दी।

बीबीसी के मुताबिक, अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) ने कहा कि ईरान का समृद्ध यूरेनियम भंडार 2,105 किलोग्राम तक पहुंच गया है, जबकि 2015 में हुए समझौते के अनुसार, यह 300 किलोग्राम से ज्यादा नहीं हो सकता।

ईरान जोर देकर कहता रहा है कि उसका परमाणु कार्यक्रम विशेष रूप से शांतिपूर्ण उद्देश्यों के लिए है।

यहां तक कि इसके बाद ईरान ने आईएईए के पर्यवेक्षकों को अपने दो पूर्व संदिग्ध परमाणु ठिकानों में से एक का निरीक्षण भी करने दिया था।

एजेंसी ने कहा है कि वह इस महीने के अंत में दूसरी साइट पर से भी सैंपल लेगी।

पिछले साल ईरान ने जानबूझकर 2015 में हुए परमाणु समझौते के वादों का उल्लंघन शुरू कर दिया था। 2015 में इस परमाणु समझौते पर ईरान के साथ अमेरिका, ब्रिटेन, रूस, जर्मनी, फ्रांस और चीन ने भी साइन किए थे।

ईरान ने 2019 में अनुमति से अधिक यूरेनियम का संवर्धन शुरू कर दिया था। हालांकि, यह परमाणु हथियार बनाने के लिए जरूरी स्तर से काफी कम था।

परमाणु हथियार बनाने के लिए ईरान को 3.67 प्रतिशत संवर्धित 1,050 किलो यूरेनियम की जरूरत होगी। हालांकि, अमेरिका के एक समूह आर्म्स कंट्रोल एसोसिएशन का कहना है कि बाद में इसे 90 प्रतिशत या इससे ज्यादा और संवर्धित किए जाने की जरूरत होगी।

कम संवर्धित तीन से पांच प्रतिशत घनत्व वाले यूरेनियम के आइसोटोप यू-235 को ईधन की तरह इस्तेमाल करके बिजली बनाई जा सकती है, जबकि हथियार बनाने के लिए जो यूरेनियम इस्तेमाल होता है वह 90 प्रतिशत या इससे अधिक संवर्धित होता है।

विशेषज्ञों का कहना है कि अगर ईरान चाहे भी, तो भी उसे संवर्धन की प्रक्रिया पूरी करने में काफी समय लगेगा।

गौरतलब है कि पिछले सप्ताह ईरान ने कहा था कि उसने सद्भावना के तौर पर हथियार पर्यवेक्षकों को अपने ठिकानों की जांच करने दी है, ताकि परमाणु सुरक्षा से जुड़े मामलों का समाधान किया जा सके।

आईएईए ने इस बात को लेकर ईरान की आलोचना की थी कि वह गोपनीय ढंग से रखी गई परमाणु सामग्री और इससे जुड़ी गतिविधियों को लेकर सवालों के जवाब नहीं दे रहा और दो ठिकानों की जांच की अनुमति नहीं दे रहा।

अब अंतर्राष्ट्रीय निगरानी एजेंसी ने अपने एक हालिया एक बयान में कहा है कि ईरान ने एजेंसी के पर्यवेक्षकों को सैंपल लेने दिए हैं।

इसने आगे कहा कि इन नमूनों की एजेंसी के नेटवर्क की प्रयोगशालाओं में जांच की जाएगी।

ईरान ने पिछले साल अंतर्राष्ट्रीय परमाणु समझौते की शर्तो का पालन करना बंद कर दिया था। उसने यह कदम अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की ओर से इस समझौते से हटने की घोषणा करने के बाद उठाया था।

–आईएएनएस

वीएवी

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
ईरान का समृद्ध यूरेनियम भंडार 10 गुना से अधिक 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

आंध्र ग्रामीण निकायों के लिए 1168 करोड़ का फंड जारी

अमरावती, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। आंध्रप्रदेश पंचायत राज और ग्रामीण विकास विभाग ने ग्रामीण स्थानीय निकायों के लिए 1168 करोड़ रुपये का फंड जारी किया...
- Advertisement -

वैश्विक खुलेपन को चुनौती है चीनी कंपनियों पर पाबंदी

बीजिंग, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। दुनिया की अग्रणी दूरसंचार कंपनी हुआवेई समेत अन्य चीनी कंपनियों को घेरने के लिए अमेरिका जैसे देश पूरी शिद्दत से...

एशिया प्रशांत में आर्थिक पुनरुत्थान शुरू हुआ है : आईएमएफ

बीजिंग, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने 21 अक्तूबर को एशिया प्रशांत क्षेत्र की आर्थिक संभावना पर रिपोर्ट जारी की। इस के...

त्रिवेंद्र रावत मिले जावडेकर से, कैम्पा योजना की मंजूरी का किया अनुरोध

नई दिल्ली, 22 अक्टूबर (आईएएनएस)। उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने यहां केंद्रीय वन एवं पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावडेकर से मुलाकात कर राज्य...

Related news

झूठ बोल रहे हैं मुख्यमंत्री गहलोत: डॉ. मीणा

जयपुर। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के द्वारा एक दिन पहले ही मीणा और मीना विवाद को लेकर बयान जारी किए जाने पर भारतीय...

एफबी, इंस्टाग्राम ने दुर्गा पूजा के लिए लॉन्च किए एआर फिल्टर्स, जीआईएफ और हैशटैग्स

नई दिल्ली, 20 अक्टूबर (आईएएनएस)। फेसबुक और इंस्टाग्राम ने मंगलवार को दुर्गा पूजा को ध्यान में रखते हुए कई नए फीचर्स और कंटेंट प्रोग्रामिंग...

संघ और डॉ. सतीश पूनियां की पसंद ने बनाये प्रदेश मोर्चों के अध्यक्ष

-भाजपा ने मोर्चों के प्रदेश अध्यक्ष पदों पर  संगठन के सक्रिय कार्यकर्ताओं को  सौंपी कमान जयपुर। भारतीय जनता पार्टी...

बीजेपी में मोर्चा प्रदेशाध्यक्षों का ऐलान: संगठन ने उतारे ज़मीनी लोग, हेरारकी तोड़ी

जयपुर। भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. सतीश पूनियां ने बुधवार शाम को प्रदेश के विभिन्न मोर्चों के प्रदेश अध्यक्षों के...
- Advertisement -