सऊदी-किंग-कोरोना-पर-जी20-नेताओं-की-वीडियो-समिट-की-अध्यक्षता-करेंगे

नई दिल्ली/रियाद, 25 मार्च । प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) की दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) की एक वेब-समिट आयोजित करने की पहल की तर्ज पर सऊदी अरब गुरुवार को कोरोनोवायरस पर जी20 समूह के वीडियो समिट की अध्यक्षता करेगा।
एक आधिकारिक बयान के अनुसार, किंग सलमान बिन अब्दुलअजीज अल सऊद कोविड-19 (Covid-19) महामारी और इसके मानवीय और आर्थिक प्रभाव के संबंध में एक समन्वित वैश्विक प्रतिक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

जी20, 19 देशों और यूरोपीय संघ की सरकारों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय मंच है। सदस्य देश भारत, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस, जापान, रूस, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, अर्जेंटीना, स्पेन, ब्राजील, मैक्सिको, जर्मनी, इटली, इंडोनेशिया, दक्षिण कोरिया और चीन (Chine) हैं। कुल मिलाकर, जी20 सकल विश्व उत्पाद का 90 प्रतिशत और विश्व की जनसंख्या का दो तिहाई हिस्सा है।

लेकिन इस साल समिट की अध्यक्षता करने वाले रियाद के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सदस्यों को आमंत्रित देशों, स्पेन, जॉर्डन, सिंगापुर और स्विट्जरलैंड के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय संगठनों, संयुक्त राष्ट्र, विश्व बैंक समूह, विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व व्यापार संगठन, खाद्य और कृषि संगठन, वित्तीय स्थिरता बोर्ड, अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष, आर्थिक सहयोग और विकास संगठन के नेताओं द्वारा भी ज्वाइन किया जाएगा।

क्षेत्रीय संगठनों का प्रतिनिधित्व वियतनाम द्वारा किया जाएगा।

–आईएएनएस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTubeपर फॉलो करें.