REET Exam 2021: 25 अप्रैल 2021 को होगी 31000 पदों की परीक्षा

Jaipur. राजस्थान सरकार ने Reet भर्ती परीक्षा की तारीख तय कर दी है 25 अप्रैल 2021 को 31000 पदों के लिए रीट भर्ती परीक्षा आयोजित होगी। प्रदेश के लाखों विद्यार्थियों को राज्य सरकार ने अपनी दूसरी वर्षगांठ पर ऐलान करके राहत प्रदान की है। अभ्यर्थी लंबे समय से Reet भर्ती परीक्षा आयोजित करवाने के लिए सरकार से अपील कर रहे थे।

शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह डोटासरा ने ऐलान करते हुए कहा है कि लंबे समय से अटकी हुई Reet भर्ती परीक्षा 2020 का आयोजन 25 अप्रैल 2021 को होगा। गौरतलब है कि राजस्थान सरकार ने अपने पहले बजट भाषण में कहा था कि 31000 पदों पर शिक्षक भर्ती के लिए Reet भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी।

सबसे पहले ऐलान किया गया था कि मार्च 2020 में Reet भर्ती परीक्षा आयोजित की जाएगी, लेकिन कोरोना के चलते भर्ती परीक्षा को आगे खिसका दिया गया। इसके बाद राज्य सरकार ने नवंबर में फिर से भर्ती परीक्षा आयोजित करने का दावा किया था।

जानकारी के मुताबिक राजस्थान के करीब 11 लाख विद्यार्थी Reet भर्ती परीक्षा में बैठने के लिए तैयारी कर रहे हैं। अधिकांश अभ्यार्थियों के द्वारा 1 साल से अधिक समय से इस भर्ती परीक्षा का इंतजार किया जा रहा था।

इससे पहले 11 फरवरी 2018 को आखरी बार 54000 पदों के लिए Reet भर्ती परीक्षा आयोजित की गई थी। हालांकि, शिक्षकों को नियुक्ति देने का काम वर्तमान सरकार के समय हुआ था। वर्तमान सरकार के द्वारा अभी तक कोई परीक्षा आयोजित नहीं करवाई गई है।

राजस्थान बेरोजगार एकीकृत महासंघ के अध्यक्ष उपेन यादव का कहना है कि राज्य सरकार ने Reet भर्ती परीक्षा आयोजित करवाने का फैसला किया है, यह स्वागत योग्य कदम है, लेकिन अन्य रिक्त पदों के लिए और लंबित भर्तियों को भी जल्द से जल्द पूरा किया जाए।

यह भी पढ़ें :  We need equity not equality?