Jaipur

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात 8:00 बजे देश को संबोधित करेंगे। हमेशा की भांति ही प्रधानमंत्री का यह संबोधन भी काफी अहम होने वाला है।

खुद प्रधानमंत्री कार्यालय से ट्वीट करके बताया गया है कि रात 8:00 पीएम मोदी देश के नाम संबोधन देंगे।

हालांकि इससे पहले ऑल इंडिया रेडियो ने ट्वीट करके बताया था कि 4:00 बजे प्रधानमंत्री देश को संबोधित कर सकते हैं, हालांकि करीब 2:00 बजे हुए ट्वीट हटा दिया गया।

अब से कुछ ही समय पहले पीएमओ की तरफ से ट्वीट करके बताया गया है कि प्रधानमंत्री रात 8:00 बजे दूरदर्शन ऑल इंडिया रेडियो समेत सभी सरकारी माध्यमों पर देश के नाम संबोधन देंगे।

बता दें कि 2 दिन पहले ही जम्मू-कश्मीर राज्य के पुनर्गठन बिल को मंजूरी दी गई है। कल राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के द्वारा बिल पर हस्ताक्षर करने के बाद लद्दाख अलग ही केंद्र शासित प्रदेश बन गया है।

जबकि जम्मू और कश्मीर दूसरा केंद्रशासित प्रदेश बना है, जहां पर दिल्ली की तरह विधानसभा होगी और दोनों केंद्र शासित प्रदेशों में उपराज्यपाल होंगे, जिसमें जम्मू कश्मीर का मुख्यमंत्री और मंत्रिमंडल होगा।

इस ऐतिहासिक बिल के पास होने के साथ ही धारा 370 और अनुच्छेद 35a भी हट गया है। इसको लेकर लंबे समय से भारतीय जनता पार्टी आवाज बुलंद कर रही थी।

इसी आवाज को ऊंचा करने के दौरान जनसंघ के संस्थापक डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी का कश्मीर में बलिदान हुआ था।

पाकिस्तान में विरोध के सुर तेज हो गए हैं। पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम शराब शरीफ द्वारा पाकिस्तान सरकार को नाकाम बताए जाने के बाद आज उनको पाकिस्तान पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया।

जम्मू कश्मीर की बात की जाए तो वहां पर स्थितियां सामान्य होने लगी हैं, जम्मू में अभी रेलवे स्टेशन पर बड़े पैमाने पर लोग मौजूद हैं, जो अपने-अपने प्रदेशों को लौटने के लिए ट्रेनों का इंतजार कर रहे हैं।

इससे पहले बुधवार को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल ने कश्मीर के शोपियां जिले में आम लोगों के साथ मिलकर उनके साथ सड़क पर खाना खाकर उनको राष्ट्र के साथ जोड़ने की प्रयास किए हैं।

जम्मू कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बनाने के बाद एनएसए अजीत डोभाल का यह कदम कश्मीरियों को गले लगाने जैसा नजर आ रहा है।

पाकिस्तान ने भारत से सभी व्यापारिक रिश्ते तोड़ लिए हैं और अपने राजनयिक को भी वापस बुला लिया है, जबकि भारत के पाकिस्तान स्थित राजदूत को वापस भेज दिया है।

पाकिस्तान ने कहा है कि वह यूएनओ में इस मामले को ले जाएगा। हालांकि भारत की तरफ से आज का आ गया है कि पाकिस्तान बेवजह परेशान हो रहा है और उसको दीपक से संबंध तोड़ने के बारे में एक बार फिर से पुनर्विचार करना चाहिए।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का देश के नाम संबोधन का ट्वीट मिलते ही लोग रात 8:00 बजे का इंतजार करने लगे हैं।