PM मोदी ने कहा: मैं जनता को पल-पल का हिसाब दूंगा

11
nationaldunia
- नेशनल दुनिया पर विज्ञापन देने के लिए संपर्क करें 9828999333-
dr. rajvendra chaudhary jaipur-hospital

बनारस।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र में विशाल रैली को संबोधित किया। इससे पहले पीएम मोदी का सीएम योगी आदित्यनाथ ने लकड़ी के बने हनुमान की प्रतिमा देकर स्वागत किया। उसके बाद योगी ने सभा को संबोधित किया।

पीएम मोदी ने हर हर महादेव की जयकार करते हुए अपनी बात शुरू की। उन्होंने भोजपुरी में कहा: यहां बार बार आवे के मन करे ला। जिसपर जन समूह ने जोरदार तालियां बजाकर अपने सांसद का स्वागत किया।

मोदी ने कहा कि बीएचयू को 21वीं सदी का अहम नॉलेज सेंटर बनाने के लिए कई परियोजनाएं शुरू की गई हैं। इसके लिए बनारस के लोगों को बधाई देता हूं। जब भी मैं आपके बीच आता हूं, तो एकबार जरूर याद दिलाता हूं, कि हम काशी में जो भी बदलाव लाने की कोशिश कर रहे हैं, वह काशी की पौराणिकता, इस शहर की पहचान बचाते हुए आधुनिक व्यवस्थाओं का समावेश किया जा रहा है।

मोदी ने आमजन से पूछा कि क्या आपको यहां विकास नजर आ रहा है? भीड़ ने एकस्वर में हां कहा। उन्होंने कहा कि पहले काशी सिर्फ भोले के भरोसे था, अब यहां विकास का काम हो रहा है। हमने थामा था कि चौतरफा अव्यवस्था को चौतरफा विकास में बदलना है।

पीएम ने कहा मुझे याद है कि सांसद बनने से पहले जब मैं यहां आता था तो सोचता था, कि लटकते तारों से बनारस को कब मुक्ति मिलेगी। अब देखिए एक इलाके से लटके तार गायब हो गए हैं। अब उन लटकते तारों को अंडरग्राउंड कर दिया गया है।

वाराणसी नगर निगम ने LED बल्ब लगने के बाद करोड़ों रुपए की बचत की है। चार पहले जो काशी आया था वो आज काशी को देखता है तो उसे नई सड़कों का विस्तार नजर आता है। काशी में हर दिशा में परिवर्तन हुआ है। 2014 में सरकार बनने के बाद रिंग रोड की परियोजना को निकाला गया, लेकिन यूपी की सरकार फाइलें दबाकर बैठे थे। लेकिन जैसे ही आपने योगी की सरकार बनाई यह काम तेजी से चल रहा है।

पीएम मोदी ने कहा, बनारस में हजारों करोड़ रुपए की अनेक सड़क परियोजनाएं चल रही हैं। मडुआडी फ्लाइओवर का काम पूरा हो चुका है। गंगा नदी पर बने पुल के पूरा होने से रामनगर आना-जाना और आसान हुआ है। इसके साथ ही अंधरा पुल को चौड़ा करने का काम अटका हुआ था। अब इस काम को भी पूरा कर लिया गया है।

सोशल मीडिया पर जब मैं लोगों को वाराणसी स्टेशन की फोटो डालते देखता हूं तो प्रसन्न होता हूं। कैंट स्टेशन हो, मडुआडीह हो या फिर सिटी स्टेशन हर जगह विकास के कार्यों को गति दी गई है, उन्हें आधुनिक बनाने का काम किया जा रहा है।

वाराणसी में हो रहे विकास के गवाह यहां एयरपोर्ट पर आने वाले लोग भी हैं। हवाई जहाज से बनारस आने वाले लोगों और टूरिस्टों की संख्या में लगातार इजाफा हो रही है।

पीएम मोदी ने कहा कि स्मार्ट बनारस में स्मार्ट परिवहन हो इसके लिए ट्रांसपोर्ट के हर तरीके को आधुनिक बनाने का काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि मुझे उम्मीद है कि जल्द ही वाराणसी लॉजिस्टिक हब बन जाएगा। पर्यटन से परिवर्तन का काम लगातार जारी है।

सरकार का जोर पर्यटन को बढ़ावा देने पर है। भैरव कुंड, लक्ष्मी कुंड की सफाई का काम पूरा हो गया है। काशी ने कई विदेशी नेताओं का अद्भुत स्वागत किया है। जापान ने तो काशी कंवेशन सिस्टम का भी तोहफा दिया है।

नरेंद्र मोदी ने कहा, काशी में ना सिर्फ आना-जान आसान हो रहा है, बल्कि शहर के सौंदर्य को भी निखारा गया है। घाट अब गंदगी से नहीं रोशनी से अतिथियों का सत्कार करते हैं। मां गंगा के जल में अब नावों के साथ क्रूज़ की सवारी भी संभव हो पाई है। पर्यटन से परिवर्तन का ये अभियान निरंतर जारी है।

वाराणसी के बड़े और मुख्य पार्कों का विकास और सौंदर्यीकरण किया गया है। सारनाथ में पर्यटकों के लिए लाइट एंड साउंड शो की व्यवस्था की गई है। बुद्धा थीम पार्क, सारंग नाथ तालाब, गुरुधाम मंदिर, मारकांड्य महादेव मंदिर जैसे अनेक स्थलों का सौंदर्यीकरण किया जा चुका है।

जनवरी में वाराणसी में प्रवासी भारतीय दिवस में आयोजन होने वाला है। मैं चाहता हूं कि जो लोग यहां आए वो जहां भी जाए काशी को भूल ना पाएं।

पीएम मोदी ने कहा, काशी आज हेल्थ हब के रूप में उभरने लगा है। BHU में आधुनिक ट्रॉमा सेंटर हजारों लोगों के जीवन को बचाने का काम कर रहा है। नए कैंसर और सुपर स्पेशिएलिटी अस्पताल लोगों को इलाज की आधुनिक सुविधाएं देंगे। BHU ने एम्स के साथ एक वर्ल्ड क्लास हेल्थ इंस्टीट्यूट बनाने के लिए समझौता किया है। अब यहां के मरीजों को बड़े शहरों का चक्कर नहीं काटना होगा।

पीएम मोदी ने कहा कि एक तरफ वैदिक विज्ञान केंद्र का शिलान्यास हुआ है, तो दूसरी तरफ Atal Incubation Centre की भी शुरुआत हुई है। उन्होंने कहा, हम सभी को जितना अपनी पुरातन संस्कृति और सभ्यता पर गर्व है उतना ही भविष्य की तकनीक के प्रति हमारा आकर्षण है।

BHU का Incubation Centre आने वाले समय में यहां स्टार्टअप्स को नई ऊर्जा देने का काम करेगा। मोदी ने कहा, मुझे जानकारी दी गई है कि देशभर से 80 स्टार्टअप्स के आवेदन इससे जुड़ने के लिए आ चुके हैं और 20 स्टार्टअप्स जुड़ चुके हैं। इस सेंटर के लिए बनारस के युवाओं को विशेष तौर पर बधाई देता हूं।

मोदी ने कहा हम पूरे समर्पण के साथ बनारस में हो रहे परिवर्तन के इस संकल्प को और मजबूत करें। नई काशी, नए भारत के निर्माण में आगे बढ़कर अपना योगदान दें।

पीएम मोदी ने कहा, भले ही मैं पीएम हूं लेकिन एक सांसद के तौर पर अपने चार साल के काम का हिसाब दूंगा। मैं बनारस की जनता को पल-पल और पाई पाई का हिसाब दूंगा। भारत माता की जय के साथ पीएम मोदी ने अपना भाषण खत्म किया।