Pm modi amethi

जयपुर।

देश के 4.75 करोड़ कृषकों को अगले महीने ₹2000 की प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (pm kisan yojana) के तहत दूसरी किस्त का भुगतान किया जाएगा। यह पैसा सीधा किसानों के खातों में जाएगा।

पीएम किसान योजना के तहत यह दूसरी किस्त दी जा रही है पहली किस्त मार्च में पूरी कर ली जाएगी। अब तक 2.74 करोड़ किसानों को पहली किस्त की राशि भेजे जाने का दावा किया गया है।

हालांकि इसमें से करीब साढे पांच लाख गलत खातों में पैसा जाने की वजह से रिफंड किया जा रहा है। सबसे ज्यादा एक करोड़ किसानों को उत्तर प्रदेश में फायदा हुआ है।

उसके अलावा पंजाब, हिमाचल प्रदेश, महाराष्ट्र के किसानों को इस योजना का लाभ मिला है। पश्चिम बंगाल, सिक्किम, दिल्ली जैसे सरकारों ने किसानों का डाटा उपलब्ध नहीं कराया, जिसकी वजह से उनको पहली किस्त का लाभ नहीं मिल पाया है।

राजस्थान से भी केवल एक लाख किसानों का डेटा दिया गया, इसके चलते करीब 49 लाख किसान परिवार इस योजना के लाभ से वंचित रह गए हैं।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 75000 करोड रुपए का एक कोर्स स्थापित किया है, जिसमें से किसानों को यह पैसा दिया जा रहा है।

केंद्र सरकार का दावा है कि जब योजना पूरी तरह से लागू हो जाएगी, तो देश के करीब 12 करोड़ किसान इसके दायरे में होंगे, जो लघु एवं सीमांत किसान की परिभाषा में आते हैं।

इस योजना के तहत प्रतिवर्ष 75000 करोड़ पर किसानों के सीधे खातों में जाएंगे। हर साल सरकार ₹6000 किसानों को देगी। ₹2000 किसान तीन किस्तों में पैसा सीधे किसान के खाते में जाएगा।

पहले किस के तौर पर 24 फरवरी को गोरखपुर से प्रधानमंत्री ने इस योजना की शुरुआत की थी। पहली किस्त के तौर पर मार्च में करीब 2 करोड किसानों को इसका फायदा मिल रहा है।

हालांकि, अब केंद्र सरकार के पास 4.75 करोड़ किसानों का डाटा एकत्रित हो चुका है। ऐसे में अप्रैल में दी जाने वाली दूसरी किस्त ने इन पौने 5 करोड़ किसानों को मिलेगी।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।