pm kisan yojana

जयपुर।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की चेतावनी का असर सामने आया है। राजस्थान के 1.27 लाख किसान परिवारों को 2000 रुपए (PM Kisan Yojana) की पहली किस्त बुधवार को खातों में आ गई है।

गौरतलब है कि मंगलवार को ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राजस्थान के चूरू जिले में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए राज्य सरकार द्वारा किसानों के फायदे को रोकने को लेकर हमला किया था।

पीएम मोदी ने कहा था कि रविवार को देश के 1.01 करोड़ किसान परिवारों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Yojana) की पहली किस्त के 2000 रुपए खातों में भेज दिए गए हैं, लेकिन दुख की बात यह है कि इनमें राजस्थान का एक भी किसान नहीं है।

इसके बाद राज्य के सीएम अशोक गहलोत ने मोदी पर झूठ बोलने का आरोप लगाया था। गहलोत ने कहा था कि राज्य में अब तक 9.75 लाख लोगों ने पंजीकरण करवा लिया है। इनमें से करीब 1.50 लाख किसानों का डेटा केंद्र को भेजा गया है।

बता दें कि इस योजना के तहत देश के 12 करोड से ज्यादा किसानों को हर साल 6000 रुपए उनके खातों में दिए जाएंगे। इसके लिए केंद्र सरकार ने 80 हजार करोड रुपए का एक कोष बनाया है।

पीएम मोदी ने चूरू में कहा था कि अगले दस साल के दौरान इस योजना के तहत 7.5 लाख करोड़ रुपए उनके खातों में दिए जाएंगे, जिसमें कोई दलाल नहीं होग, पूरा रुपया किसान को खाते में जाएगा।