New delhi

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का दायरा बढ़ाए जाने की पूरी संभावना है। योजना के तहत राशि में 2000 का इजाफा किया जा सकता है।

इसी साल के अंत तक होने वाले कुछ राज्यों के विधानसभा चुनाव को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की केंद्र सरकार किसान निधि के तहत दिए जाने वाले ₹6000 वार्षिक को बढ़ाकर ₹8000 वार्षिक कर सकती है।

बताया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने इस निधि को बढ़ाने का फैसला कर लिया है और जल्द ही इसकी घोषणा कर दी जाएगी।

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के मुख्य आर्थिक सलाहकार सौम्यकांति घोष ने बताया कि आने वाले दिनों में देश के विभिन्न राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव को देखते हुए केंद्र की मोदी सरकार यह कदम उठा सकती है।

आपको बता दें कि इसी साल की शुरुआत में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहली सरकार अपना अंतरिम बजट पेश कर रही थी, तब प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत देश के लघु एवं सीमांत किसानों को ₹6000 सालाना सहायता राशि देने का ऐलान किया था।

बाद में लोकसभा चुनाव के उपरांत इसको बढ़ाकर देश के सभी किसानों के लिए कर दिया गया। इस योजना के तहत देश के करीब 15 करोड़ किसान योजना में शामिल होंगे।

अकेले राजस्थान के 5500000 किसान योजना का लाभ ले सकेंगे, अभी राजस्थान से 1500000 किसानों को इस योजना के तहत पहली किस्त मिली है।

जबकि देशभर में करीब चार करोड़ किसानों को इसका फायदा मिलना शुरू हो गया है। हालांकि, किसानों के पंजीयन का कार्य जारी है।

बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2014 से ही देश के किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं, जिसके तहत यह योजना शुरू की गई है।