नई दिल्ली।

भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव के दौरान भारतीय विदेश मंत्रालय ने एक बार फिर से मीडिया के माध्यम से पाकिस्तान को नसीहत दी है।

भारत के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने शनिवार को सुबह मीडिया से बात करते हुए कहा कि अगर यह नया पाकिस्तान है तो आतंकियों के खिलाफ नया एक्शन करके दिखाए।

रवीश कुमार ने कहा कि भारत के पास इस बात के पक्के सबूत है कि हमने पाकिस्तान का एक f-16 विमान मारा, जबकि इस दौरान भारत का mig 21 क्रैश हुआ।

-विज्ञापन -

उन्होने पाकिस्तान के इस दावे को पूरी तरह खारिज कर दिया कि भारत के दो विमान मारे गए थे। उन्होंने कहा कि सरकार पाकिस्तान में जैश ए मोहम्मद के तमाम ठिकानों बड़े ठिकाने पर सैन्य कार्रवाई करने में सफल रहा है।

पाकिस्तान के द्वारा बदले की भावना से भारत की सैन्य ठिकानों कार्रवाई की गई, और पुलवामा हमले के बाद पूरा विश्व समुदाय भारत के साथ खड़ा हुआ है।

रवीश कुमार ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि पाकिस्तान पर की गई कार्रवाई के दौरान हमारा मिग-21 क्रैश हुआ, उसमें पायलट विंग कमांडर अभिनंदन पाकिस्तान क्षेत्र में उतरे। बाद में केवल 2 दिन के भीतर पाकिस्तान को अभिनंदन में सौंपना पड़ा।

उन्होंने कहा कि इस्लामाबाद में भारत और विश्व समुदाय की चिंताओं को दूर करने का कोई गंभीर इरादा नहीं दिखाया है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा कि हमारे पास इस बात के चश्मदीद और इलेक्ट्रॉनिक सबूत है कि हमने पाकिस्तान के F16 को मारा था।

उन्होंने कहा कि पाकिस्तान ने भारत पर सैन्य ठिकानों पर हमला करने के लिए F16 विमान भेजे थे। इस बात के सबूत भारत ने अमेरिका को भी दे दिए हैं।

पत्रकारों से बात करते हुए रवीश कुमार ने कहा कि यदि पाकिस्तान नई सोच के साथ में पाकिस्तान होने का दावा करता है, तो उसको अपनी जमीन पर संचालित हो रहे आतंकी ठिकानों को नष्ट करने के लिए नया एक्शन लेना होगा।

रवीश कुमार ने यह भी कहा कि यह बेहद दुर्भाग्यपूर्ण है कि पड़ोसी मुल्क पुलवामा हमले को मानने को तैयार नहीं है, जबकि जैश ए मोहम्मद द्वारा पहले ही दिन इसकी जिम्मेदारी ले ली गई थी।

विदेश मंत्रालय के द्वारा इसकी जिम्मेदारी नहीं ली गई और पाकिस्तान इस आतंकी संगठन का समर्थन कर रहा है। पड़ोसी मुल्क सक्रिय आतंकवादी संगठनों के खिलाफ बेहतर, सत्यापित और लगातार कार्रवाई कर पाक को विश्वास जीतना होगा। जब जब भारत के खिलाफ आतंकवादी हमले की साजिश होगी तो भारत पाकिस्तान में घुसकर मारेगा।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।