दिल्ली चुनाव : आप व कांग्रेस के खिलाफ 6 एफआईआर दर्ज

दिल्ली चुनाव : आप व कांग्रेस के खिलाफ 6 एफआईआर दर्ज

[ad_1]

नई दिल्ली, 16 जनवरी (आईएएनएस)। दिल्ली में 8 फरवरी को होने जा रहे विधानसभा चुनाव के मद्देनजर निर्वाचन आयोग का चाबुक दिन-ब-दिन तेज होता जा रहा है। आयोग की सख्ती पर सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) और कांग्रेस के खिलाफ 6 एफआईआर दर्ज किए गए हैं।
राज्य निर्वाचन आयोग मुख्यालय से गुरुवार को मिली जानकारी के मुताबिक, आदर्श चुनाव आचार संहिता के उल्लंघन की राज्य में अब तक 82 एफआईआर और 2 डीडी एंट्री दर्ज हुईं। इनमें 6 एफआईआर आम आदमी पार्टी, 2 कांग्रेस के खिलाफ और 79 प्रविष्टियां गैर-राजनीतिक दलों के विरुद्ध दर्ज की गईं। आयोग के चाबुक की मार से आचार संहिता का मजाक उड़ाने की कोशिश तक करने वाला कोई नहीं बच पा रहा है।

आयोग की सख्ती के चलते ही 78 लाख 43 हजार 20 रुपये की नगदी भी जब्त की गई। शस्त्र अधिनियम के तहत दर्ज 126 एफआईआर में 137 लोगों को गिरफ्तार किया गया है, जबकि बिना लाइसेंस के 146 हथियार और 204 कारतूस बिना लाइसेंस के जब्त कर लिए गए।

आयोग मुख्यालय की ओर से बताया गया कि अब तक 3095 लाइसेंसी हथियार जमा हुए हैं और आबकारी कानून के तहत दर्ज किए गए 339 मामलों में 347 लोग पकड़े गए हैं। अलग-अलग स्थानों पर की गई छापेमारी में 109 किलोग्राम से ज्यादा नशीला पदार्थ भी जब्त किया गया।

आयोग के मुख्यालय से आईएएनएस को मिली जानकारी के मुताबिक, 15 जनवरी तक राजधानी में अलग-अलग इलाकों से 4 लाख 46 हजार 602 होर्डिग, बैनर-पोस्टर हटाए गए। जबकि आपराधिक प्रक्रिया संहिता की विभिन्न धाराओं के तहत 1640 और दिल्ली पुलिस अधिनियम के अंतर्गत 36 हजार 105 लोगों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की गई।

यह भी पढ़ें :  सेंसेक्स, निफ्टी रिकॉर्ड ऊंचाई पर (लीड-1)

मीडिया प्रमाणन और निगरानी समिति (एमसीएमसी) प्रकोष्ठ को अब तक चुनावी विज्ञापन संबंधी 33 आवेदन मिले थे। इनमें से 29 आवेदनपत्रों को स्वीकृति जारी कर दी गई। एक आवेदनपत्र लंबित है, जबकि तीन आवेदन पत्र खारिज किए जा चुके हैं।

–आईएएनएस

[ad_2]