चंदलाई बांध में खेत भराव वाले किसान जलदाय विभाग के मुख्य अभियंता से मिले

जयपुर। शिवदासपुरा क्षेत्र के चंद्र आई स्थित राम सागर बांध में करीब 700 बीघा जमीन भराव क्षेत्र में जल से भरी हुई है। यहां के करीब 100 परिवारों की रोजी-रोटी पर भयानक संकट आया हुआ है। जिन किसानों की जमीन पानी में डूबी हुई है, उन्होंने एक बार फिर से जलदाय विभाग के सहायक मुख्य अभियंता रवि सोलंकी से मुलाकात करके समस्या का निदान कराने की अपील की है।

किसानों ने सहायक मुख्य अभियंता रवि सोलंकी से जल्द से जल्द उनके खेतों में भरे पानी को खाली करने के लिए राम सागर बांध की नहरों को निरंतर खोलने की मांग की है। किसानों की मांग को देखते हुए रवि सोलंकी ने तुरंत प्रभाव से स्थानीय अभियंता पीसी वर्मा को फोन करके निरंतर ने रहे खुले रखने के निर्देश दिए हैं।

गौरतलब है कि किसानों ने इससे पहले भी एईएन पीसी वर्मा से नहरें खोलने और उनकी जमीन में भरे पानी को खाली करने की मांग की थी, लेकिन सुनवाई नहीं होने के कारण उनको सहायक मुख्य अभियंता रवि सोलंकी के यहां पर गुहार लगानी पड़ी। चंदलाई ग्राम पंचायत समिति के अधीन आने वाले राम सागर बांध में 100 से ज्यादा किसान परिवारों की जमीन में पानी भरा हुआ है।

खातेदारी की जमीन में पानी भरने के कारण किसान फसलों की बुवाई नहीं कर पा रहे हैं और इसके चलते उनके परिवार की रोजी-रोटी पर संकट आया हुआ है। यहां के 100 किसान परिवारों की खातेदारी की जमीन को जल भराव से खाली करने के लिए अथवा स्थाई समाधान के लिए मुआवजा देने के लिए सरकार के उचित स्तर पर कई बार गुहार लगाई गई है।

यह भी पढ़ें :  रणजी ट्रॉफी : मुंबई के विशाल स्कोर के सामने तमिलनाडु संकट में

सुनवाई नहीं होने के चलते किसान परेशान हैं और स्थानीय एईएन के अलावा एसडीएम के यहां पर बार-बार अपील करते रहते हैं, किंतु सुनवाई नहीं होने के चलते किसानों की जमीन पानी से भरी हुई है और वे रबी की बुवाई भी नहीं कर पा रहे हैं।