Congress condidate list 2019
Congress condidate list 2019

जयपुर।

लोकसभा चुनाव 2019 के लिए राजस्थान से कांग्रेस पार्टी ने बची हुई सभी 6 सीट के लिए अपने उम्मीदवार घोषित कर दिए हैं। अब राजस्थान की सभी 25 सीटों से कांग्रेस के उम्मीदवार सामने आ चुके हैं।

देश के इतिहास में पहली बार ऐसा होगा कि किसी लोकसभा क्षेत्र से दो ओलंपिक खिलाड़ी आमने सामने चुनाव लड़ेंगे। जयपुर ग्रामीण लोकसभा क्षेत्र से भारतीय जनता पार्टी के Olympic में रजत पदक विजेता और केंद्रीय मंत्री राज्यवर्धन राठौर के सामने कांग्रेस में विधायक और पूर्व ओलंपिक खिलाड़ी कृष्णा पूनिया को मैदान में उतारा है।

कृष्णा पूनिया वर्तमान में सादुलपुर से विधायक हैं, जबकि राज्यवर्धन राठौड़ और कृष्णा पूनिया दोनों ही अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ी रहे हैं। दोनों ने ही ओलंपिक में भाग लिया है।

राजस्थान के रण में कांग्रेस पार्टी ने 9 संसदीय क्षेत्रों से पहली बार नए उम्मीदवारों को टिकट देकर भरोसा जताया है इनमें कृष्णा पूनिया के अलावा अशोक गहलोत के पुत्र वैभव गहलोत जोधपुर से, सविता मीणा दोसा से, अभिजीत कुमार जाटव, संजय कुमार जाटव, मदन गोपाल मेघवाल बीकानेर से, झुनझुनवाला अजमेर से, रामपाल शर्मा भीलवाड़ा से, प्रमोद शर्मा झालावाड़ से और देवकीनंदन गुर्जर को टिकट दिया गया है।

भारतीय जनता पार्टी की तरफ से अभी भी बाड़मेर-जैसलमेर के अलावा दूसरे चरण के करौली, दौसा, नागौर, भरतपुर, राजसमंद की सीट पर उम्मीदवार तय होने बाकी है।

पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे के पुत्र और झालावाड़ से तीन बार सांसद रह चुके दुष्यंत सिंह के सामने कांग्रेस पार्टी ने अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद से छात्रसंघ का अध्यक्ष का चुनाव लड़ चुके एवं भारतीय जनता युवा मोर्चा के उपाध्यक्ष रहे प्रमोद शर्मा को टिकट दिया है।

प्रमोद शर्मा विधानसभा चुनाव से बिल्कुल पहले बीजेपी छोड़कर कांग्रेस में शामिल हुए थे। इसी तरह से राजसमंद सीट पर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष देवकीनंदन गुर्जर को टिकट देकर मैदान में उतारा है।

अजमेर से पूर्व मंत्री बीना काक के जवाई रिजु झुनझुनवाला को टिकट दिया है। इसी तरह से भीलवाड़ा से रामपाल शर्मा को पहली बार टिकट मिला है। रामपाल शर्मा के सामने बीजेपी के वर्तमान सांसद सीपी जोशी मैदान में हैं।

कांग्रेस पार्टी के द्वारा अंतिम सूची में जिन छह जनों का नाम शामिल किया गया है, उनमें से चार बिल्कुल नए चेहरे हैं। इसको कांग्रेस की रणनीति कहा जा रहा है।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।