sms medical collage
sms medical collage

—प्रदेश में 5 नये मेडिकल काॅलेजों की स्थापना के लिये मिली वित्तीय स्वीकृति

जयपुर। प्रदेश के 33 जिलों में अब 30 मेडिकल कॉलेज होंगे। बजट में घोषित किये गये हनुमानगढ़, दौसा, टोंक, सवाईमाधोपुर तथा झुंझुनूं जिले के सभी 5 नये मेडिकल काॅलेजों के निर्माण के लिए केन्द्र सरकार से सेन्ट्रल स्पोन्सर्ड स्कीम के तहत स्वीकृति जारी कर दी है। प्रत्येक मेडिकल कॉलेज के लिए कुल 325 करोड रुपए की राशि स्वीकृत की गई है।

इन 5 मेडिकल कॉलेज की स्वीकृति के बाद प्रदेश में राजकीय क्षेत्र में मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़कर 31 हो जाएगी। प्रदेश में आजादी के समय मात्र एक मेडिकल कॉलेज जयपुर में एसएमएस था। पिछले पांच साल के दौरान राज्य में 15 नए मेडिकल कॉलेज खोलने की स्वीकृति मिली है।

अब प्रदेश के 33 जिलों में से 30 जिलों में राजकीय क्षेत्र के मेडिकल कॉलेज स्वीकृत हो चुके हैं। जालोर जिले में मेडिकल कॉलेज स्वीकृति प्रक्रियाधीन है। राजसमंद में निजी क्षेत्र में मेडिकल कॉलेज है। प्रतापगढ़ तथा राजसमंद में राजकीय क्षेत्र में भी मेडिकल कॉलेज खोलने के लिये प्रस्ताव भिजवाये गये है।

जयपुर, अजमेर, कोटा, उदयपुर, बीकानेर, जोधपुर, चूरू, झुंझुनू, अलवर, झालावाड़, बांसवाड़ा, श्रीगंगानगर में पहले से ही मेडिकल कॉलेज शुरु हैं।