NATIONALDUNIA

जयपुर।
फुल प्रुफ और ज्यादा सुरक्षा के दावे के साथ जारी किया गया ईएमवी चिप वाला एटीएम कार्ड भी बैंकों के लिए मुसीबत बनता नजर आ रहा है। नये कलेवर में जारी किया गया यह ATM कार्ड भी सुरक्षित नहीं है। कार्ड के जारी करने के साथ ही SBI समेत तमाम बैंकों ने दावा किया था कि यह कार्ड फुल प्रुफ सुरक्षित है।

अब बैंक अपने उपभोक्तओं को ईमेल और संदेश भेजकर चेतावनी दे रहे हैं कि इस कार्ड को फुल प्रुफ सुरक्षित मानकर यूज नहीं करें। किसी अन्य को इसकी जानकारी साझा करने से बैंक मना कर रहे हैं।

दरअसल, जब बैंकों ने इस स्पेशल चिप वाले कार्ड को लॉन्च किया तो उनको यह अंदाजा ही नहीं था कि इसका भी तोड़ चोरों ने निकाल लिया है। ऐसे में बैंकों के पास जब कई ग्राहकों की शिकायत पहुंची तो उनकी आंखें खुली।

अब इस झमेले से बचने के लिए बैंकों ने नई गार्डड लाइन जारी की है। सभी कस्टमर्स को यह जानकारी भेजी जा रही है कि कृप्या कर कार्ड को किसी अन्य व्यक्ति के समक्ष एटीएम से यूज नहीं लें।

-विज्ञापन -

आपको बता दें कि करीब एक माह पहले शुरू की गई इस प्रक्रिया के तहत बैंकों ने अभी तक अपने करीब 80 फीसदी ग्राहकों को नया कार्ड मुहइया करवा दिया है। लेकिन इसके भी चोरी होने के खतरे के कारण बैंक दुखी हैं।

दूसरी ओर कई ग्राहकों को फटका लग चुका है। इसकी शिकायत एक ओर जहां बैंकों से की गई है, वहीं आरबीआई को भी ग्रिवांश दी गई है।

अगर आपको मिला है ईएमवी चिप वाला एटीएम कार्ड तो पहले की भांति से सुरक्षा नियमों की पालना करें। किसी अन्य के सामने अपना कार्ड नंबर और पिन नंबर इस्तेमाल नहीं करें।

अधिक खबरों के लिए हमारी वेबसाइट www.nationaldunia.com पर विजिट करें। Facebook,Twitter पे फॉलो करें।