हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार बनारस में हेलमेट का चालान होने पर लोगों को दे रहे हैं नि:शुल्क हेलमेट के साथ 5 लाख का बीमा

हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार बनारस में हेलमेट का चालान होने पर लोगों को दे रहे हैं नि:शुल्क हेलमेट के साथ 5 लाख का बीमा

बनारस।
लोग तरह तरह के अभियान चलाते हैं और उसको भूल जाते हैं, लेकिन बनारस में एक एक ऐसी हस्ती है, जो ना केवल हेलमेट दे रहे हैं, बल्कि हेलमेट के साथ पांच लाख का बीमा कवर भी दे रहे हैं। खास बात यह है कि जिन लोगों का हेलमेट के नहीं होने से चालान हो गया है पैसा भी जमा करवा रहे हैं।

हेलमेट मैन के नाम से मशहूर राघवेंद्र कुमार ने ऐसी घोषणा कर रखी है कि जिनका चालान हुआ है, वो अपनी रसीद लेकर बीएचयू ट्रामा सेंटर नगवा पुलिस चौकी के पास सुबह 10:00 बजे से लेकर शाम 5:00 बजे तक जाकर हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार से एक हेलमेट के साथ 5 लाख की दुर्घटना बीमा भी दे रहे हैं।

कुमार कहते हैं कि उनका मकसद है सरकार अपना राजस्व भरने के लिए लोगों की प्रतिदिन मास्क के नाम पर और हेलमेट के नाम पर लाखों रुपए वसूल कर रही है, लेकिन बदले में जनता को कुछ दे नहीं रही।

उनका कहना है सड़क पर प्रतिदिन चालान के नाम पर आम लोगों पुलिस प्रतिदिन कानून का हवाला देकर प्रताड़ित करके अवैध वसूली भी करने में लगी हुई है, जो कहीं ना कहीं सड़कों पर प्रशासन द्वारा दोहरा मापदंड दिख रहा है। लॉकडाउन के समय पुलिस सड़क पर भूखे लोगों को खाना खिलाते देखी जाती थी, अब कुछ और ही दिख रही है।

इसलिए हेलमेट मैन लोगों की मदद करने के लिए जिनका चालान हो गया है, उन्हें निशुल्क हेलमेट और साथ में पांच लाख की बीमा भी दे रहे हैं, ताकि भविष्य में दुर्घटना होने पर लोगों को आर्थिक सहायता मिल सके। खास बात यह है कि हेलमेट मैन अपना अभियान बिना किसी सरकारी मदद लिए हुए कार्य करते रहते हैं।

यह भी पढ़ें :  Video: बर्तन मांजतीं कैटरिना कैफ और कपड़े धोते शिखर धवन बता रहे हैं कि देश कितने बड़े संकट से गुजर रहा है

हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार पिछले 6 साल से सड़क पर लोगों को हेलमेट बांटने का कार्य कर रहे हैं। इसके साथ ही जरूरतमंद बच्चों को नि:शुल्क पुस्तकें भी देते रहते हैं, ताकि भारत संपूर्ण नागरिक साक्षर बने और देश सड़क दुर्घटना मुक्त बनें।