36 C
Jaipur
सोमवार, सितम्बर 21, 2020

लद्दाख के स्पैंगगुर गैप में शूटिंग रेंज के भीतर भारत और चीन के सैनिक

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली, 12 सितम्बर (आईएएनएस)। चीन ने पूर्वी लद्दाख के पैंगॉन्ग त्सो के दक्षिणी हिस्से में स्पैंगगुर गैप में हजारों सैनिकों, टैंकों और होवित्जर तोपों को जुटा लिया है। चीनी सैनिक भारतीय जवानों से राइफल रेंज के भीतर यानी चंद कदमों की दूरी पर तैनात हैं। सूत्रों का कहना है कि चीन की ओर से की गई इस तैनाती के बाद से भारतीय सैनिक भी हाई अलर्ट पर हैं।
भारतीय सैनिकों ने वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चुशुल के पास पैंगॉन्ग त्सो के दक्षिणी तट पर के पास सामरिक लिहाज से महत्वपूर्ण ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर अपनी पहुंच स्थापित कर ली है। इसके बाद चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) ने 30 अगस्त से स्पैंगगुर गैप में उत्तेजक सैन्य तैनाती की है, जो कि गुरुंग हिल और मागर हिल के बीच स्थित है।

एक सरकारी अधिकारी ने कहा, चीनी पीएलए टुकड़ी और हथियारों की तैनाती को देखते हुए भारतीय सेना ने भी स्पैंगगुर गैप में उनके बराबरी की तैनाती की है। दोनों देशों की सेना और बंदूकें शूटिंग रेंज के भीतर (चंद कदमों की दूरी) हैं।

इसके अलावा सूत्रों ने कहा कि चीन ने सीमा के क्षेत्रों पर अपनी पकड़ मजबूत करने और तिब्बत क्षेत्र को स्थिर करने के लिए अपने मिलिशिया दस्ते तैनात किए हैं। उन्हें सामरिक लिहाज से महत्वपूर्ण ऊंचाई वाले क्षेत्रों से भारतीय सेना के सैनिकों को हटाने का काम सौंपा गया है।

मिलिशिया पर्वतारोहियों, मुक्केबाजों, स्थानीय फाइट क्लबों के सदस्यों और अन्य लोगों का एक अनियमित मिश्रण है। इसके अधिकांश सदस्य स्थानीय आबादी से लिए जाते हैं।

एक वरिष्ठ सरकारी अधिकारी ने कहा, मिलिशिया मूल रूप से चीनी पीपुल्स लिबरेशन आर्मी का एक आरक्षित बल है। वे युद्ध के समय की स्थितियों में तैनात किए जाते हैं और पीएलए को उसके सैन्य अभियानों में मदद करने के लिए तैनात हैं।

अधिकारी ने यह भी कहा कि चीनी मिलिशिया भी स्वतंत्र संचालन करती है और पीएलए को युद्ध समर्थन और जनशक्ति की भरपाई प्रदान करती है।

भारतीय सेना ने स्पष्ट रूप से दोहराया है कि अगर चीनी सैनिक भड़काऊ सैन्य कदम उठाते हैं तो सेना जवाबी कार्रवाई करेगी।

सूत्रों ने कहा कि पैंगॉन्ग झील के उत्तरी किनारे पर पीएलए के सैनिकों ने फिंगर-4 के क्षेत्र पर भी यथास्थिति बदलने और कब्जा करने की मंशा को जारी रखा हुआ है। इसके साथ ही भारतीय सैनिकों ने स्थिति को भांपते हुए इलाके के कुछ ऊंचाई वाले क्षेत्रों पर अपनी पहुंच स्थापित कर ली है।

एक सूत्र ने कहा, हमारे सैनिकों ने पीएलए के कब्जे वाले स्थानों को देखते हुए कुछ ऊंचाई वाली जगहों पर पहुंच स्थापित कर ली है।

झील के उत्तरी किनारे को आठ फिंगर्स में विभाजित किया गया है। भारत फिंगर-8 तक के क्षेत्र को वास्तविक नियंत्रण रेखा मानता है और फिंगर-4 तक के क्षेत्र पर उसकी पकड़ बनी रही है, लेकिन चीनी यहां भी यथास्थिति बदलने के प्रयास में हैं। यही वजह है कि चीनी सेना फिंगर-4 पर शिविर लगा रही है और उसने फिंगर-5 और फिंगर-8 के बीच किलेबंदी की है।

पैंगॉन्ग झील के उत्तर, दक्षिण तट पर चीनी सैनिकों, वाहनों और चीनी सेना के नए रक्षातंत्र की आवाजाही दिखाई दे रही है। कुछ स्थानों पर भारी हथियारों से लैस सैनिक भारतीय जवानों से काफी निकट हैं।

स्थिति को कम करने के लिए, भारत और चीन की सेनाएं प्रतिदिन बातचीत कर रही हैं। हालांकि शनिवार को चुशुल में हुई बातचीत भी अनिर्णायक रही, मगर दोनों पक्ष उच्च सैन्य स्तर पर बातचीत के लिए भी सहमत हैं।

भारत और चीन की सेना पूर्वी लद्दाख में चार महीने से आमने-सामने हैं। कई स्तरों के संवाद के बावजूद कोई सफलता नहीं मिली है और गतिरोध जारी है।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
लद्दाख के स्पैंगगुर गैप में शूटिंग रेंज के भीतर भारत और चीन के सैनिक 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

केरल पुलिस को मिल सकती है पहली महिला प्रमुख

तिरुवनंतपुरम, 21 सितंबर (आईएएनएस)। केरल को जल्द ही पहली महिला पुलिस प्रमुख मिल सकती है। आर. श्रीलेखा को राज्य का पुलिस महानिदेशक बनाए जाने...
- Advertisement -

उपभोक्ताओं की इंटीग्रेटेड सुरक्षा से जुड़ी नई तकनीक लेकर आया मैकफे

मुम्बई, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। मैकफे ने सोमवार को अपने लेटेस्ट कंज्यूमर सिक्योरिटी पोर्टफोलियो की घोषणा की, जिसमें बेहतर यूजर अनुभव एवं नई विशेषताओं के...

कम नमूनों की जांच के बाद तेलंगाना में कोरोना के मामलोंे में गिरावट

हैदराबाद, 21 सितम्बर (आईएएनएस)। तेलंगाना में कोरोनावायरस के मामलों में कमी आई है। राज्य के स्वास्थ्य अधिकारियों ने सोमवार को बताया कि पिछले...

आईएसएल : बोस्निया के सेंट्रल डिफेंडर सिपोविच पहुंचे चेन्नइयन एफसी

चेन्नई, 21 सितंबर (आईएएनएस)। इंडियन सुपर लीग (आईएसएल) के क्लब चेन्नइयन एफसी ने बोस्नीया हर्जेगेविना के सेंटर बैक इनेस सिपोविच के साथ 2020-21 सीजन...

Related news

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार खोले जाएंगे स्कूल- बेसिक शिक्षा मंत्री

इटावा, 18 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ़ सतीश द्विवेदी ने कोरोनावायरस के कारण बंद चल रहे स्कूल खोले जाने की...

अलवर में 5-6 जनों ने बलात्कार किया, फिर मामी के साथ भांजे को शारिरीक सम्बन्ध बनवा वीडियो वायरल किया

अलवर। लोकसभा चुनाव के दरमियान अलवर में थानागाजी क्षेत्र में एक विवाहित लड़की के साथ गैंगरेप करने और उसका वीडियो वायरल करने...

भारत में 18 से 24 वर्ष की 37% महिलाएं रखती हैं लंबे समय तक सैक्स सम्बंध

-भारत में 19% महिलाओं को स्मार्टफोन पर रहती हैं पार्टनर की तलाश, देश की 62% महिलाएं कर रहीं ये काम।

पिंकी चौधरी भागने वाली लड़कियों की रोल मॉडल बनी, चार लड़कियों ने ली प्रेरणा और प्रेमियों के साथ भाग गईं

बाड़मेर/टोंक। पिछले महीने बाड़मेर के समदड़ी पंचायत समिति की प्रधान पिंकी चौधरी के घर से भागने और आपने प्रेमी अशोक चौधरी के...
- Advertisement -