29 C
Jaipur
सोमवार, सितम्बर 21, 2020

मानसून सत्र में राज्यसभा कक्ष में भी बैठेंगे लोकसभा सदस्य

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली, 10 सितंबर (आईएएनएस)। संसद का मानसून सत्र 14 सितंबर से शुरू होने वाला है। कोरोनावायरस महामारी को देखते हुए संसद की कार्यवाही के दौरान एहतियात के तौर पर कुछ उपायों का पालन किया जाएगा। इसके तहत लोकसभा सांसद राज्यसभा कक्ष में भी बैठेंगे।
पिछले सत्रों के विपरीत यह अनोखा परिवर्तन कोविड-19 महामारी के प्रसार को रोकने के लिए अपनाए जाने वाले उपायों के तहत किया जाएगा।

देश में कोरोनावायरस संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है। गुरुवार को देश में रिकॉर्ड 95,735 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, जो अभी तक एक दिन में मिले सबसे अधिक संक्रमित मामले हैं। अब तक देश में कुल मिलाकर 44,65,863 कोरोना मामले सामने आ चुके हैं।

निचले सदन के सदस्यों के बैठने की व्यवस्था के बारे में मीडिया को जानकारी देते हुए लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने कहा कि 257 सांसदों को सदन के मुख्य कक्ष में और 172 सांसदों को आगंतुकों की गैलरी में बैठाया जाएगा।

इसके अलावा लोकसभा के 60 सदस्य राज्यसभा के मुख्य कक्ष में बैठेंगे और इसके अलावा 51 सदस्य उच्च सदन (राज्यसभा) की गैलरी में बैठेंगे।

बिरला ने कहा कि राज्यसभा कक्ष में बैठने वाले सदस्य लोकसभा की कार्यवाही में भाग लेंगे और कार्यवाही सुचारु रूप से चलाने के लिए एलईडी स्क्रीन लगाई जाएगी।

उन्होंने बताया कि कार्यवाही में भाग लेने वाले सदस्यों की उपस्थिति मोबाइल के माध्यम से की जाएगी।

बिरला ने कहा कि शून्यकाल आधे घंटे का होगा और कोई प्रश्नकाल नहीं होगा, हालांकि लिखित प्रश्न पूछे जा सकते हैं और उनका उत्तर मिलेगा।

बिरला ने कहा कि पहले दिन 14 सितंबर को कार्यवाही सुबह नौ बजे से दोपहर एक बजे तक चलेगी। जबकि 15 सितंबर से अक्टूबर तक सदन की अन्य कार्यवाही एक बजे से शाम सात बजे तक आयोजित की जाएगी।

शनिवार और रविवार को कोई छुट्टी नहीं होगी।

कोविड-19 महामारी के मद्देनजर कागज का कम से कम उपयोग करने का प्रयास किया जा रहा है और सांसद अपनी उपस्थिति डिजिटल माध्यम से दर्ज कराएंगे।

कोविड-19 के बीच आयोजित होने वाले इस सत्र के लिए सघन तैयारियां की जा रही हैं, जिसमें सांसदों की जांच कराने से लेकर लोकसभा और राज्यसभा में दूरी बनाकर बैठने की व्यवस्था करना शामिल है।

सदन में प्रवेश करने वाले सभी लोगों के शरीर के तापमान को जांचने के लिए थर्मल गन और थर्मल स्कैनर का उपयोग किया जाएगा। इसके अलावा परिसर के स्वच्छता के लिए उचित उपाय किए जाएंगे।

सदन के भीतर 40 स्थानों पर टचलेस सैनिटाइटर लगाए जाएंगे और आपातकालीन मेडिकल टीम और स्टैंडबाय पर एम्बुलेंस की सुविधा भी होगी। कोविड-19 रोकथाम से संबंधित सभी दिशानिर्देशों का सख्ती से पालन किया जाएगा। लोकसभा कक्ष के भीतर सामाजिक दूरी और अन्य दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा। सदस्यों को उनकी संबंधित सीटों पर बैठने के दौरान अध्यक्ष को संबोधित करने की अनुमति दी जाएगी।

–आईएएनएस

एकेके/एसजीके

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
मानसून सत्र में राज्यसभा कक्ष में भी बैठेंगे लोकसभा सदस्य 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

आईपीएल-13 : कोहली की बेंगलोर के सामने वार्नर की सनराइजर्स

दुबई, 21 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में सोमवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना...
- Advertisement -

कृषि विधेयकों के खिलाफ प्रदर्शनों के चलते दिल्ली की सीमाओं पर सुरक्षा बढ़ी

नई दिल्ली, 20 सितंबर (आईएएनएस)। तीन कृषि विधेयकों के खिलाफ पंजाब और हरियाणा के किसानों के विरोध को देखते हुए दिल्ली की अंतर्राज्यीय सीमाओं...

मैं मेसी के साथ किसी मतभेद में नहीं पड़ूंगा : बार्सिलोना अध्यक्ष

बार्सिलोना, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। स्पेन के फुटबाल क्लब बार्सिलोना के अध्यक्ष जोसेफ मारिया बारटोमेन ने सभी से अनुरोध किया है कि वे लियोनेल मेसी...

जहां आते थे प्रधानमंत्री, वहां भी अभी तक रामलीला की नहीं मिली अनुमति

नई दिल्ली, 20 सितम्बर (आईएएनएस)। कोरोना संक्रमण के कारण जहां एक ओर पूरे देश भर में स्कूल कॉलेज समेत सभी शिक्षण संस्थान बंद है।...

Related news

केंद्र सरकार की गाइडलाइन के अनुसार खोले जाएंगे स्कूल- बेसिक शिक्षा मंत्री

इटावा, 18 सितंबर (आईएएनएस)। उत्तर प्रदेश के बेसिक शिक्षा मंत्री डॉ़ सतीश द्विवेदी ने कोरोनावायरस के कारण बंद चल रहे स्कूल खोले जाने की...

अलवर में 5-6 जनों ने बलात्कार किया, फिर मामी के साथ भांजे को शारिरीक सम्बन्ध बनवा वीडियो वायरल किया

अलवर। लोकसभा चुनाव के दरमियान अलवर में थानागाजी क्षेत्र में एक विवाहित लड़की के साथ गैंगरेप करने और उसका वीडियो वायरल करने...

पिंकी चौधरी भागने वाली लड़कियों की रोल मॉडल बनी, चार लड़कियों ने ली प्रेरणा और प्रेमियों के साथ भाग गईं

बाड़मेर/टोंक। पिछले महीने बाड़मेर के समदड़ी पंचायत समिति की प्रधान पिंकी चौधरी के घर से भागने और आपने प्रेमी अशोक चौधरी के...

दिल्ली में 5 अक्टूबर तक सभी स्कूल रहेंगे बंद : सरकार (लीड-1)

नई दिल्ली, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। कोरोनावायरस मामलों में वृद्धी के मद्देनजर दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को घोषणा की कि यहां 5 अक्टूबर तक सभी...
- Advertisement -