32 C
Jaipur
शुक्रवार, सितम्बर 18, 2020

राफेल हमारी सीमा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होगा : राजनाथ (लीड-1)

- Advertisement -
- Advertisement -

अंबाला कैंट, 10 सितम्बर (आईएएनएस)। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि पांच राफेल लड़ाकू विमानों को सूचना मिलने पर बेहद कम समय में ही वहां तैनात किया जा सकता है।
केंद्रीय रक्षा मंत्री ने गुरुवार को कहा कि भारत शांति के लिए प्रयास करता है, मगर किसी भी परिस्थिति में वह अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से समझौता नहीं करने देगा।

हरियाणा के अंबाला एयर बेस पर गुरुवार को एक भव्य समारोह में राफेल विमानों की इंडक्शन सेरेमनी के दौरान सिंह ने इन विमानों के संचालन को लेकर कहा, हमारी सीमाओं पर जिस तरह का वातावरण है और बनाया जा रहा है, उसे देखते हुए इन विमानों का इंडक्शन अहम है।

इन विमानों को फ्रांसीसी कंपनी डसॉ एविएशन ने बनाया है।

रक्षा मंत्री ने कहा, सभी जानते हैं कि भारत विश्व शांति के लिए प्रयास करता है, लेकिन लद्दाख की स्थिति को देखते हुए, हमें सतर्क रहने की आवश्यकता है।

उन्होंने यह भी कहा, जिस तेजी के साथ भारतीय वायु सेना आगे के ठिकानों पर तैनात हुई है, उसने भरोसा दिलाया है हमारी वायु सेना ऑपरेशंस को लेकर पूरी तरह से तैयार है।

सिंह ने यह भी कहा कि मास्को की हालिया यात्रा के दौरान उन्होंने भारत का दृष्टिकोण पूरी दुनिया के सामने स्पष्ट कर दिया है। सिंह ने कहा, हम किसी भी स्थिति में अपनी संप्रभुता और क्षेत्रीय अखंडता से समझौता नहीं करेंगे। हम इसके लिए हर संभव प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

बता दें कि वह इस महीने की शुरूआत में शंघाई को-ऑपरेशन ऑर्गनाइजेशन के विदेश मंत्रियों की संयुक्त बैठक और कॉमनवेल्थ ऑफ इंडिपेंडेंट स्टेट्स कंट्रीज की बैठक में हिस्सा लेने के लिए रूसी राजधानी गए थे।

रक्षा मंत्री ने कहा, राफेल का सेना में शामिल होना पूरी दुनिया के लिए एक बड़ा और कठोर संदेश है, विशेष रूप से उनके लिए जो हमारी संप्रभुता पर नजर रखते हैं।

यह कहते हुए कि फ्रांस के साथ राफेल सौदा एक गेम चेंजर है, सिंह ने कहा कि भारतीय वायुसेना ने 1965 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में और 1999 के कारगिल युद्ध के दौरान फ्रांसीसी लड़ाकू विमानों का इस्तेमाल किया था।

फ्रांस के रक्षा मंत्री फ्लोरेंस पार्ले भी इस समारोह का हिस्सा थे। इस मौके पर उन्होंने कहा, यदि आप काव्यात्मक अंदाज में लें तो राफेल का मतलब हवा का झोंका कह सकते हैं, लेकिन युद्ध के मैदान में इसका मतलब आग बरसाने वाला है।

भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल आर. के. भदौरिया ने कहा, आज राफेल को शामिल कर दिया गया है। गोल्डन एरो सौभाग्यशाली है कि अब वो राफेल से लैस है।

उन्होंने फ्रांसीसी वायुसेना को उनके समर्थन और टैंकर उपलब्ध कराने के लिए धन्यवाद भी दिया।

अंबाला एयरबेस पर एक भव्य समारोह में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल का बेड़े में शामिल होना, भारत और फ्रांस के बीच प्रगाढ़ संबंध को दिखाता है।

इस मौके पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि राफेल का वायु सेना के बेड़े में शामिल होना उन देशों को कड़ा संदेश है, जो भारत की संप्रभुता पर नजर लगाए बैठे हैं।

उन्होंने आगे कहा कि भारत की सुरक्षा संबंधी चिंताएं भारत-प्रशांत और हिंद महासागर क्षेत्रों तक फैली हुई हैं और फ्रांस के साथ साझेदारी केवल राफेल तक सीमित नहीं है। उन्होंने कहा, हम भारत में बनाई जा रही स्कॉर्पीन पनडुब्बियों पर भी सहयोग कर रहे हैं।

बता दें कि राफेल को भारत की रक्षा में मील का पत्थर माना जा रहा है। राफेल वायु सेना की 17वीं स्क्वाड्रन में शामिल हो रहा है। राफेल 4.5 जनरेशन का विमान है, जिसमें आधुनिक हथियारों के प्रयोग के साथ ही बेहतर सेंसर की भी अत्याधुनिक सुविधा है।

अंबाला में कार्यक्रम की शुरूआत राफेल विमान की एक पारंपरिक सर्व धर्म पूजा के साथ हुई। एयर डिस्प्ले के बाद राफेल विमान को पारंपरिक जल तोप की सलामी दी गई।

राफेल एक ओमनी-रोल विमान है, जिसका मतलब है कि यह एक बार में कम से कम चार मिशन कर सकता है। इस लड़ाकू विमान में हैमर मिसाइलें होती हैं।

इस अवसर पर राफेल, सुखोई और भारतीय वायुसेना के हेलिकॉप्टरों की कलाबाजी भी देखी गई।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
राफेल हमारी सीमा सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण होगा : राजनाथ (लीड-1) 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

फिल्म वांटेड के 11 साल पूरे

मुंबई, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। सलमान खान स्टारर फिल्म वांटेड के रिलीज हुए 11 साल हो गए हैं।इस मौके पर फिल्म निर्माता बोनी कपूर ने...
- Advertisement -

करार की औपचारिकता के लिए बेल लंदन और थियागो लीवरपूल पहुंचे

लंदन, 18 सितम्बर (आईएएनएस)। गारेथ बेल शुक्रवार को टॉटेनहम हॉट्सपर के साथ लोन पर आधारित करार की औपचारिकता पूरी करने के लिए लंदन पहुंच...

बीएफआई कॉन्टेक्ट ट्रेनिंग की शुरूआत के लिए तैयार, साई से कर रही है चर्चा

नई दिल्ली, 18 सितंबर (आईएएनएस)। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) से नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट (एनआईएस) में सीमित तरीके से कॉन्टेक्ट...

मप्र में कोरोना मरीज 1 लाख के पार

भोपाल 18 सितंबर (आईएएनएस)। मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या एक लाख को पार पहुंच गई है। वहीं मरने वाले मरीजों...

Related news

पिंकी चौधरी भागने वाली लड़कियों की रोल मॉडल बनी, चार लड़कियों ने ली प्रेरणा और प्रेमियों के साथ भाग गईं

बाड़मेर/टोंक। पिछले महीने बाड़मेर के समदड़ी पंचायत समिति की प्रधान पिंकी चौधरी के घर से भागने और आपने प्रेमी अशोक चौधरी के...

पिंकी प्रधान आशिक की तीसरी पत्नी बनने से पहले एक साल लिव इन रिलेशनशिप में रही!

बाड़मेर। 'पिंकी प्रधान' उर्फ समदड़ी पंचायत समिति प्रधान पिंकी चौधरी अपने आशिक अशोक चौधरी की तीसरी पत्नी बनने से पहले एक साल...

बाड़मेर: लड़की भगा ले गया शिक्षक, मिलते ही घरवालों ने किया ऐसा हाल

बाड़मेर। राजस्थान के सीमावर्ती जिले बाड़मेर में एक स्कूल के अध्यापक पर जानलेवा हमले और नाक व दोनों कान काटने की घटना सामने...

भारतीय सेना ने पूर्वी लद्दाख में लंबे समय के लिए जरूर सामग्री स्टॉक की

नई दिल्ली, 15 सितंबर (आईएएनएस)। पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर भारत और चीन के बीच गतिरोध बना हुआ है। इस तनावपूर्ण...
- Advertisement -