32 C
Jaipur
मंगलवार, सितम्बर 22, 2020

एसएफएफ के तिब्बती नायक का पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार

- Advertisement -
- Advertisement -

लेह, 7 सितम्बर (आईएएनएस)। लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर एक सैन्य अभियान में शहीद हुए स्पेशल फ्रंटियर फोर्स (एसएफएफ) के अधिकारी सूबेदार नइमा तेनजिन का सोमवार को लेह में पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार किया गया।
तिब्बती समुदाय से संबंध रखने वाले तेनजिन पिछले सप्ताह पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर भारतीय सेना की उस टुकड़ी में शामिल थे, जिसने चीनी सेना की यथास्थिति बदलने के मंसूबों पर पानी फेर दिया था। भारतीय क्षेत्र में चीनी सैनिकों की घुसपैठ को रोकने के लिए भारतीय सेना ने एक ऑपरेशन को अंजाम दिया था, जिसमें तेनजिन शामिल थे। उन्होंने देश की सीमा की रक्षा करते हुए अपनी जान न्यौछावर कर दी।

लद्दाख की राजधानी लेह के करीब चोगलामसर की तिब्बती बस्ती में जिस समय सेना का ट्रक तेनजिन के घर से उनका पार्थिव शरीर लेकर निकला, उसी समय लोग उनके प्रति सम्मान प्रकट करने और उन्हें अंतिम विदाई देने के लिए अपने घरों से निकल पड़े। लोग अपनी मोटरसाइकिल और अन्य वाहनों पर सवार होकर अंतिम संस्कार के जुलूस में शामिल हुए। कई लोग के हाथों में तिरंगा देखा गया, वहीं कुछ लोग तिब्बती झंडे को लहराते हुए ट्रक के साथ-साथ चलते दिखाई दिए।

अंतिम संस्कार की प्रक्रिया के दौरान लोग भारत माता की जय, जय तिब्बत और विकास रेजिमेंट जिंदाबाद के नारे लगाते नजर आए।

लोगों के हाथों में ऐसे पोस्टर्स देखे गए, जिनमें भारत और तिब्बत के लिए उनका साझा प्यार दिखाई दे रहा था। एक पोस्टर पर लिखा था, वह तिब्बत के प्यार के लिए जीया और भारत के प्यार के लिए शहीद हो गया।

युवाओं ने कहा कि वह सिर्फ तिब्बतियों के लिए ही नहीं, बल्कि पूरे भारत के लिए एक नायक थे। इस मौके पर शामिल हुए तिब्बतियों ने अपने समुदाय के झंडे के साथ तिरंगा लेकर भारत के साथ एकजुटता का अद्भुत संदेश दिया।

ताबूत को तिरंगे और तिब्बती झंडे दोनों में लपेटा गया था। शहीद हुए सैनिक को एक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया और सेना एवं नागरिक प्रशासन के अधिकारियों ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की।

जब अंतिम संस्कार किया गया तो स्थानीय लोगों ने राष्ट्रगान और तिब्बती राष्ट्रवादी गीत गाना शुरू कर दिया।

कार्रवाई में शहीद सैनिकों के लिए प्रोटोकॉल के तौर पर भारतीय सेना के जवानों ने दोनों झंडों को मोड़ दिया और उन्हें तेनजिन की पत्नी को सौंप दिया।

एसएफएफ में तेनजिन ने 33 साल तक देश की सेवा की। वह अपने पीछे पत्नी और तीन बच्चों को छोड़ गए हैं।

एक छात्र तेनजिन यांगकी ने कहा कि यह पहली बार है, जब किसी तिब्बती के बलिदान को पूरे भारत में जाना गया। यांगकी ने कहा कि वे अंतिम संस्कार के लिए एक ऐसे व्यक्ति को श्रद्धांजलि देने आए हैं, जिसने भारत के लिए अपना जीवन बलिदान कर दिया। उन्होंने कहा, हम सभी को उन पर गर्व है।

ऑपरेशन के दौरान, एक अन्य सैनिक तेनजिन लोडेन (24) गंभीर रूप से घायल हो गए थे। वर्तमान में लद्दाख के सैन्य अस्पताल में उनका इलाज चल रहा है।

भारत और चीन की सेनाएं पूर्वी लद्दाख में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर चार महीनों से आमने-सामने हैं। कई दौर की बातचीत के बावजूद कोई सफलता नहीं मिली है और गतिरोध जारी है।

15 जून को गलवान घाटी में हुई हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए थे, जबकि कुछ चीनी सैनिकों के भी मारे जाने की खबर है।

–आईएएनएस

एकेके/एएनएम

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
एसएफएफ के तिब्बती नायक का पूरे सम्मान के साथ अंतिम संस्कार 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

बिहार : 15 दिनों पहले लापता छात्र का शव बरामद

गया (बिहार), 22 सितंबर (आईएएनएस)। बिहार के गया जिले के बोधगया थाना क्षेत्र से 15 दिनों पहले लापता 15 वर्षीय छात्र का शव मंगलवार...
- Advertisement -

कोविड-19 के गंभीर रोगियों पर आगरा के डॉक्टरों ने जताई चिंता

आगरा, 22 सितंबर (आईएएनएस)। आगरा में डॉक्टरों को लगता है कि कोविड-19 के गंभीर रोगियों की देखभाल के लिए एक समग्र ²ष्टिकोण की जरूरत...

ब्रिस्बेन हीट ने ऑलराउंडर जैक वाइल्डरमथ के साथ किया करार

ब्रिस्बेन, 22 सितंबर (आईएएनएस)। ब्रिस्बेन हीट ने बिग बैश लीग (बीबीएल) के आगामी सीजन के लिए जैक वाइल्डरमथ के साथ करार किया है। जैक...

पहले मैच में इतने दबाव में रहना अच्छा था : रबादा

दुबई, 22 सितंबर (आईएएनएस)। दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कागिसो रबादा ने कहा है कि पहले मैच में दबाव में रहना उनके लिए अच्छा...

Related news

सचिन पायलट को फंसाने चले थे, अशोक गहलोत खुद आये लपेटे में

भोपाल/जयपुर। मध्य प्रदेश की 28 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को लेकर राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और मध्य प्रदेश के पूर्व...

प्रधान पिंकी चौधरी की अशोक को छोड़ नए प्रेमी के साथ भागने की अफवाह?

बाड़मेर। जिले के समदड़ी पंचायत समिति क्षेत्र से प्रधान पिंकी चौधरी के 1 महीने पहले अपने प्रेमी अशोक चौधरी के साथ भागने...

आईपीएल-13 : कोहली की बेंगलोर के सामने वार्नर की सनराइजर्स

दुबई, 21 सितंबर (आईएएनएस/ग्लोफैंस)। इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 13वें सीजन में सोमवार को दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर का सामना...

भारत में 18 से 24 वर्ष की 37% महिलाएं रखती हैं लंबे समय तक सैक्स सम्बंध

-भारत में 19% महिलाओं को स्मार्टफोन पर रहती हैं पार्टनर की तलाश, देश की 62% महिलाएं कर रहीं ये काम।
- Advertisement -