29 C
Jaipur
शनिवार, जुलाई 4, 2020

मोदी ने पहुंचाया चीन को 80 अरब का नुकसान, अब 100 अरब के कारोबार पर नजर

- Advertisement -
- Advertisement -

—दुनिया के सबसे ज्यादा यूजर भारत में, मोदी सरकार ने इतने अरब का नुकसान कर तोड़ी चीन की कमर
नई दिल्ली।
भारत की नरेंद्र मोदी सरकार ने चीन के 59 मोबाइल एप्स को बैन करके चीन के उपर डिजिटल स्ट्राइक कर दी है। सोमवार देर रात जारी आदेश के बाद चीन को लेकर यह कदम उठाया गया है।

जैसे सरकार ने इसका आदेश जारी किया तो देश का युवा झूम उठा। मानो उसको मनचाहा वरदान मिल गया हो। इसके साथ ही प्ले स्टोर और एप्पल स्टोर से इन एप्लिकेशंस के हटने का सिलसिला भी शुरू हो गया। सबसे पहले टिकटॉक हटा है।

टिकटॉक को लेकर काफी विवाद रहा है। खास बात यह है कि युवाओं ने नशे की तरह इस एप को अपनाया है। कई जगह पर इस एप के कारण युवाओं की जान चली गईं और लड़कियों ओर महिलाओं ने टिकटॉक स्टार बनने के चक्कर में फूहड़ता की सभी हदें पार कर दीं।

80 करोड़ उपभोक्ता
विश्व के बाजार की बात की जाए तो दुनिया में भारत ही ऐसा देश है, जहां पर टिकटॉक और अन्य चाइनीज एप्स के सर्वाधिक 80 करोड़ यूजर हैं। इनके जरिये कंपनियां विज्ञापन देती हैं।

इससे सर्वाधिक रैवेन्यु चीन को जा रहा है। चीन की सरकार ने सबसे अधिक इन एप्स के जरिये भारत में निगरानी की है। भारत की खुफिया ऐजेंसीज ने पिछले दिनों सरकार को 50 एप्स के द्वारा निगरानी करने के लिए आगाह किया था।

अरबों रुपये का कारोबार
दरअसल, चीन हर साल इन एप्स के जरिये भारत से अरबों रुपये ले जा रहा था। चीन की इन कंपनियों के सर्वाधिक ग्राहक भारत में हैं। ऐसे में माना जा रहा है कि इन कंपनियों का दिवाला निकलना तय है।

अब मोबाइल कंपनियों पर बैन की तैयारी!
बताया जा रहा है कि भारत ने 59 एप्स बैन का चीन को साफ चेतावनी दे दी है कि अगर सीमा विवाद बंद नहीं हुआ तो आने वाले दिनों में उनकी मोबाइल हैंडसेट बनाने वाली कंपनियों को भी बैन कर दिया जाएगा।

ओप्पो, वीवो, श्योमी, एमआई, रीयलमी जैसी मोबाइल निर्माता कंपनियां हैं, जिनका भारत के 80 प्रतिशत बाजार पर कब्जा है। एक सर्वे में बताया गया है कि चीन की ये कंपनियां हर साल करीब 100 अरब का कारोबार करती हैं। जिन एप्स को बैन किया गया है, उनका कारोबार भी 80 अरब से अधिक था।

- Advertisement -
मोदी ने पहुंचाया चीन को 80 अरब का नुकसान, अब 100 अरब के कारोबार पर नजर 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

स्क्रीन पर नकारात्मक किरदार को यकीन करने लायक बनाना मुश्किल : नमित दास

मुंबई, 3 जुलाई (आईएएनएस)। अभिनेता नमित दास आर्या में एक ग्रे शेड्स का किरदार निभा रहे हैं। उनका कहना है कि पर्दे पर किसी...
- Advertisement -

भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी हुईं कोरोना पॉजिटिव

कोलकाता, 3 जुलाई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद लॉकेट चटर्जी शुक्रवार को हुई जांच में कोविड-19 पॉजिटिव पाई गईं। हुगली...

अलबामा के शॉपिंग मॉल में गोलीबारी, 4 घायल

वाशिंगटन, 4 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका के अलबामा राज्य के बमिर्ंघम शहर के एक उपनगर में स्थित शॉपिंग मॉल में गोलीबारी हुई। इस घटना में...

सरोज खान ने कभी स्टार और जूनियर आर्टिस्ट में फर्क नहीं किया: कुणाल कोहली

मुंबई, 4 जुलाई (आईएएनएस)। फिल्म डायरेक्टर और निर्माता कुणाल कोहली ने दिवंगत कोरियाग्राफर सरोज खान के साथ पहली बार एक म्यूजिक वीडियो छुईमुई सी...

Related news

3 माह से वेतन नहीं, सैंकड़ों कर्मचारियों की कोरोनाकाल में भूखे मरने की नौबत आई

-वेतन नहीं मिला तो कर्मचारी पहुंचे न्यायालय की शरणजयपुर। कोरोना संक्रमण काल के दौरान भी काम कर रहे...

2 साल 2 माह के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को राजस्थान सरकार ने आधी रात क्यों हटाया?

जयपुर राजस्थान सरकार ने गुरुवार आधी रात राज्य की ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा के...

मोदी चीन के फ्रंट पर, इधर डॉ. पूनियां कोरोना वॉरियर के फ्रंट पर पहुंचे

जयपुर ऐसा लग रहा है जैसे 24 में 18 घन्टे काम कर दुनिया को चौंकाने वाले नरेंद्र मोदी की...

वसुंधरा से दूरियां, डॉ. सतीश पूनियां से नजदीकियां, आखिर क्या मंत्र है राठौड़ का?

जयपुर।राजस्थान विधानसभा में उप नेता प्रतिपक्ष और पिछली वसुंधरा राजे सरकार में पंचायती राज मंत्री रहे चूरू के विधायक राजेंद्र सिंह राठौड़...
- Advertisement -