29 C
Jaipur
शनिवार, जुलाई 4, 2020

एनआईए के हाथ लगे आईएसआई के यूपी लिंक से जुड़े जरूरी दस्तावेज

- Advertisement -
- Advertisement -

नई दिल्ली, 29 जून (आईएएनएस)। राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने उत्तर प्रदेश के एक युवक द्वारा कथित तौर पर भारतीय सेना की सूचना पाकिस्तान के अपने आईएसआई हैंडलर्स को देने के मामले में राज्य में तीन जगहों पर छापे मारे।
उत्तर प्रदेश आतंक रोधी दस्ते (एटीएस) ने मिलिट्री इंटेलिजेंस (एमआई) के साथ मिलकर जनवरी में मोहम्मद राशिद (23) को गिरफ्तार किया था। वह वाराणसी के चंदौली का रहने वाला है और कथित रूप से मार्च 2019 से पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए जासूसी कर रहा था।

केंद्र सरकार को उत्तर प्रदेश सरकार से इस मामले की सूचना मिली। इसके बाद गृह मंत्रालय ने इस वर्ष अप्रैल में यह मामला राष्ट्रीय जांच एजेंसी को सौंप दिया।

आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि एनआईए ने मुगलसराय, चंदौली और वाराणसी में उसके ठिकानों पर छापे मारे और एक मोबाइफ फोन व आपत्तिजनक दस्तावेज बरामद किए।

एमआई को राशिद के बारे में जुलाई 2019 को जानकारी मिली थी, जिसके बाद उसे विभिन्न धाराओं के तहत गिरफ्तार किया गया। एमआई ने कई महीनों से उसपर नजर रखी थी।

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वह अपने माता पिता के तलाक लेने और पिता के दूसरी महिला से शादी करने के बाद वाराणसी जिले में अपने दादा और चाचा के साथ रह रहा था।

उसके रिश्तेदार कराची में रहते हैं और विवाह समारोह में शामिल होने के लिए वह दो बार, 2017 और 2018-19 में वहां गया था।

कराची में वह अपनी चाची हसीना, उसके पति शागिर अहमद और उनके बेटे शाजेब के साथ टिका था। जब वह दूसरी बार वहां गया तो शाजेब ने उसे आईएसआई-पाकिस्तानी सेना के दो लोगों से मिलाया, जिन्होंने अपनी पहचान उसे आशिम और अमद के रूप में कराई।

दोनों ने राशिद को अपने विश्वास में लिया और उसे भारतीय आर्मी यूनिट के मूवमेंट के फोटो/वीडियो/सूचना और उनके काम आने वाले भारतीय वाट्सएप नंबर देने का काम सौंपा। उसे भारत के संवेदनशील जगहों और रैलियों के बारे में जानकरी देने के लिए कहा गया।

उन्होंने राशिद को पैसे देने का वादा किया और कहा कि वे कराची में उसकी कजिन से विवाह कराने में उसकी मदद करेंगे। उसके बाद से वह लगातार उनके संपर्क में बना रहा।

सूत्रों के अनुसार, राशिद ने भारत वापस आने के बाद आशिम और अमद को दो भारतीय मोबाइल नंबर के वनटाइम पासवर्ड मुहैया कराए, ताकि वे भारतीय नंबर पर वाट्सएप प्रोफाइल बना सकें। इन वाट्सएप नंबरों का बाद में पाकिस्तानी एजेंसियों ने इस्तेमाल भारतीय रक्षा कर्मियों को ट्रैप करने के लिए किया।

सूत्रों ने कहा कि अपने पाकिस्तानी आकाओं को वाट्सएप नंबर मुहैया कराने के अलावा उसने संवेदनशील इलाकों के कई फोटो और वीडियो भेजे।

इनमें काशी विश्वनाथ मंदिर, एयरफोर्स सेलेक्शन बोर्ड, ग्यानवापी मस्जिद, संकट मोचन मंदिर, कैंट रेलवे स्टेशन, वाराणसी का दशाश्वेमेध घाट, आगरा फोर्ट, दिल्ली में इंडिया गेट इत्यादि के फोटो और वीडियो शेयर किए।

सूत्रों ने कहा कि उसे पाकिस्तानी हैंडलर्स से उपहार के रूप में मई 2019 में हरे और सफेद रंग का टीशर्ट मिला वहीं जुलाई 2019 में 5000 रुपये मिला।

इसके अलावा राशिद ने इन दोनों पाकिस्तानी हैंडलर्स के बॉस से अक्टूबर-नवंबर 2009 में बातचीत की, जिसने उसे जोधपुर में सैन्य प्रतिष्ठान के पास एक दुकान खरीदने को कहा ताकि आर्मी की मूवमेंट पर नजर रखी जा सके। उसे एक लाख रुपये और रूम रेंट के रूप में माहवार 10,000-15000 रुपये देने का आश्वासन दिया गया।

–आईएएनएस

National Dunia से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTube पर फॉलो करें.

- Advertisement -
एनआईए के हाथ लगे आईएसआई के यूपी लिंक से जुड़े जरूरी दस्तावेज 2
Ram Gopal Jathttps://nationaldunia.com
नेशनल दुनिआ संपादक .

Latest news

स्क्रीन पर नकारात्मक किरदार को यकीन करने लायक बनाना मुश्किल : नमित दास

मुंबई, 3 जुलाई (आईएएनएस)। अभिनेता नमित दास आर्या में एक ग्रे शेड्स का किरदार निभा रहे हैं। उनका कहना है कि पर्दे पर किसी...
- Advertisement -

भाजपा सांसद लॉकेट चटर्जी हुईं कोरोना पॉजिटिव

कोलकाता, 3 जुलाई (आईएएनएस)। पश्चिम बंगाल से भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की सांसद लॉकेट चटर्जी शुक्रवार को हुई जांच में कोविड-19 पॉजिटिव पाई गईं। हुगली...

अलबामा के शॉपिंग मॉल में गोलीबारी, 4 घायल

वाशिंगटन, 4 जुलाई (आईएएनएस)। अमेरिका के अलबामा राज्य के बमिर्ंघम शहर के एक उपनगर में स्थित शॉपिंग मॉल में गोलीबारी हुई। इस घटना में...

सरोज खान ने कभी स्टार और जूनियर आर्टिस्ट में फर्क नहीं किया: कुणाल कोहली

मुंबई, 4 जुलाई (आईएएनएस)। फिल्म डायरेक्टर और निर्माता कुणाल कोहली ने दिवंगत कोरियाग्राफर सरोज खान के साथ पहली बार एक म्यूजिक वीडियो छुईमुई सी...

Related news

3 माह से वेतन नहीं, सैंकड़ों कर्मचारियों की कोरोनाकाल में भूखे मरने की नौबत आई

-वेतन नहीं मिला तो कर्मचारी पहुंचे न्यायालय की शरणजयपुर। कोरोना संक्रमण काल के दौरान भी काम कर रहे...

2 साल 2 माह के मुख्य सचिव डीबी गुप्ता को राजस्थान सरकार ने आधी रात क्यों हटाया?

जयपुर राजस्थान सरकार ने गुरुवार आधी रात राज्य की ब्यूरोक्रेसी में बड़ा बदलाव करते हुए भारतीय प्रशासनिक सेवा के...

मोदी चीन के फ्रंट पर, इधर डॉ. पूनियां कोरोना वॉरियर के फ्रंट पर पहुंचे

जयपुर ऐसा लग रहा है जैसे 24 में 18 घन्टे काम कर दुनिया को चौंकाने वाले नरेंद्र मोदी की...

वसुंधरा से दूरियां, डॉ. सतीश पूनियां से नजदीकियां, आखिर क्या मंत्र है राठौड़ का?

जयपुर।राजस्थान विधानसभा में उप नेता प्रतिपक्ष और पिछली वसुंधरा राजे सरकार में पंचायती राज मंत्री रहे चूरू के विधायक राजेंद्र सिंह राठौड़...
- Advertisement -