भारत में ऐसा दिखा इस साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण

नई दिल्ली

इस साल का सबसे बड़ा सूर्य ग्रहण, जिसको इस सदी का सबसे खतरनाक सूर्य ग्रहण माना गया है, भारत समेत दुनिया के कई राष्ट्रों में देखा गया।

भारत के उत्तराखंड स्थित देहरादून में पूर्ण सूर्य ग्रहण देखा गया। पूर्ण सूर्य ग्रहण का मतलब यह है कि सूर्य का 90% हिस्सा दिखाई नहीं देता है, केवल एक जलती हुई रिंग की तरह चारों तरफ का हिस्सा दिखाई देता है।

इसी तरह से विदेशों की बात की जाए तो दुबई में एक सबसे छोटे चंद्रमा, जो की अमावस के बाद दूसरे या तीसरे दिन दिखाई देता है उसके समान दिखा।

महाराष्ट्र में 5 या 6 दिन के चांद के बराबर सूर्य दिखाई दिया, बाकी सूर्य ग्रहण हो गया। राजस्थान की बात की जाए तो बीकानेर में बादलों के कारण और सूर्यग्रहण के कारण दिन में कई जगह तारे देखने को मिले।

राजस्थान की राजधानी जयपुर में भी सूर्य ग्रहण हुआ और उसका असर ऐसा हुआ मानव पूरे आसमान में पीली मिट्टी की आंधी ने घरौंदा कर लिया हो। दोपहर में करीब 12:30 बजे पूरे आसमान से सूर्यास्त के समय वाली रोशनी नजर आने लगी है।

दुनिया के भी कई अन्य देशों में पूर्ण सूर्यग्रहण का नजारा देखने को मिला। हालांकि कहा जाता है कि पूर्ण सूर्यग्रहण केवल 18 महीने में एक बार होता है, जबकि 1 साल में 5 बार सूर्य ग्रहण हो सकता है।

यह भी पढ़ें :  भारत का पाकिस्तान पर वार: MFN का दर्जा छीना, भूखा मरने की आएगी नौबत