1 जून से खुलेंगे धार्मिक स्थल, स्कूल, कॉलेज, 8 जून से 100% लोगों के साथ सभी दफ्तर-कारखाने भी खुलेंगे

नेशनल दुनिया, कोलकाता।

एक जून से सभी मंदिर, मस्जिद, चर्च, गुरुद्वारे, स्कूल, कॉलेज खोले जाएंगे। जी हां, यह खबर बिल्कुल सच है। हालांकि खबर पूरे देश के लिए नहीं है, बल्कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की तरफ से दिए गए आदेश के मुताबिक केवल पश्चिम बंगाल के लिए है।

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने जिला कलेक्टर के साथ मीटिंग करके यह फैसला किया है कि प्रदेश भर में सभी धार्मिक स्थल, स्कूल-कॉलेज 1 जून से पूरी तरह से खोल दिए जाएंगे।

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल सरकार ने तय किया है कि 8 जून से सभी सरकारी और प्राइवेट कार्यालय भी 100% उपस्थिति के साथ खोले जाएंगे।

हालांकि सरकार ने स्पष्ट किया है कि धार्मिक स्थलों में पहले की तरह भीड़ नहीं रहेगी, बल्कि यहां पर एक साथ 10 से अधिक लोगों को एकत्रित होने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

आपको बता दें कि केंद्र सरकार की तरफ से अभी तक लॉक डाउन 5 को लेकर किसी तरह का कोई फैसला नहीं किया गया है। इस बारे में केंद्र की मोदी सरकार मंथन कर रही है, लेकिन पश्चिम बंगाल सरकार ने अपने फैसले की घोषणा कर दी है।

उल्लेखनीय है कि देशभर में एक साथ 24 मार्च की रात 12:00 बजे लोक डाउन का ऐलान किया गया था। कोविड-19 की वैश्विक महामारी के चलते पूरी दुनिया कोरोनावायरस की चपेट में भारत में भी मरीजों की संख्या तेजी से बढ़ रही है। हालांकि ठीक होने वाले लोगों की तादाद भी बहुत तेज है।

इसके साथ ही पश्चिम बंगाल की सरकार ने स्पष्ट किया है कि प्रवासी श्रमिकों को पश्चिम बंगाल लाने के लिए सरकार ने श्रमिक ट्रेन चलाकर काम शुरू कर रखा है, लेकिन उद्योग धंधों को बंद नहीं किया जा सकता है। सभी कारखानों को 8 जून से शुरू करने का फैसला किया गया है

यह भी पढ़ें :  आज से भारत सरकार का वंदे भारत मिशन और सेतु समुद्र शुरू