लॉक डाउन 4.0 की तैयारी, क्या पीएम मोदी आज रात 8 बजे करेंगे घोषणा?

नेशनल दुनिया, नई दिल्ली।

भारत में लोग डाउन 3.0 इसी माह की 17 तारीख को पूरा होने जा रहा है, लेकिन उससे पहले ही देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज रात को 8:00 बजे एक बार फिर से देश को संबोधित करेंगे।

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 20 मार्च, 24 मार्च और इसके बाद एक बार फिर से संबोधित कर चुके हैं। यह चौथा अवसर है, जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कोविड-19 की वैश्विक महामारी के बीच देश को संबोधित करने जा रहे हैं।

जिस तरह से भारत में कोरोनावायरस की पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ रही है। इसके साथ ही मृतकों की तादाद में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। इसलिए संभावना जताई जा रही है कि 4.0, यानी देश में चौथी बार लोग डाउन का ऐलान हो सकता है।

बताया जा रहा है कि 2 दिन पहले ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा कोविड-19 की वैश्विक महामारी के बीच पांचवी बार देश के मुख्यमंत्रियों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की गई थी, तब अधिकांश मुख्यमंत्री लॉक डाउन को आगे बढ़ाने के लिए तैयार बताए गए थे।

आपको यह भी बता दें कि पूरे देश में अब तक 70 हजार से अधिक लोग कोरोनावायरस की चपेट में आ चुके हैं, जिनमें से 2300 लोगों की मौत हो चुकी है। सर्वाधिक मरीज 23 हजार से अधिक अकेले महाराष्ट्र राज्य में है, यहां पर अब तक करीब 900 लोगों की मौत हो चुकी है।

महाराष्ट्र के अलावा गुजरात और दिल्ली में भी कोरोनावायरस के मरीजों की तादाद बड़े पैमाने पर बढ़ रही है। बताया जा रहा है कि अभी जुलाई या अगस्त में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या चरम पर होगी। एक सर्वे में कहा गया है कि देश में 15 अगस्त के दिन करीब तीन करोड़ लव कोरोनावायरस की पॉजिटिव मरीज होंगे।

यह भी पढ़ें :  RUHS ने 2 साल की मरीज ठीक करने समेत 70 रोगियों को किया कोरोना मुक्त

संभवत भारत सरकार ने इसीलिए 100 से अधिक स्पेशल ट्रेन चलाकर पूरे देश भर में प्रवासी श्रमिकों को अपने राज्य, अपने जिले, अपनी तहसील और अपने घर पहुंचाने के लिए कार्य युद्ध स्तर पर हाथ में ले रखा है। इतना ही नहीं, केंद्र सरकार ने सामान्य श्रेणी के लोगों के लिए भी 15 ट्रेनें शुरू कर दी है।

इससे पहले अप्रैल में ही कहा जा रहा था कि कोरोनावायरस के पॉजिटिव मरीजों की संख्या बढ़ने के कारण भारत में कम से कम 3 जून तक लॉक डाउन रहेगा। हालांकि, विशेषज्ञों का कहना है कि लॉक डाउन की अवधि जुलाई तक पहुंच सकती है।