हरियाणा-ने-कोविड-19-संकट-के-लिए-बनाया-कॉल-सेंटर

नई दिल्ली, 26 मार्च । हरियाणा में कोविड-19 (Covid-19) से संबंधित जानकारी देने या शिकायतों के निवारण हेतु कॉल सेंटर बनाया गया है।

यह कॉल सेंटर प्रदेशवासियों को 24 घंटे सहायता प्रदान करेगा। हरियाणा में स्थापित इस कॉल सेंटर के हेल्पलाइन नंबर 1075 और 8558893911 हैं।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी ने कहा, इस कॉल सेंटर के लिए लगभग 40 ऑपरेटरों को रखा गया है और दो लीजलाइनें पीआरआई सुविधा के साथ ली गई हैं। एक समय पर 60 ऑपरेटर काम कर सकते हैं। कॉल सेंटर में एक साथ एक समय पर 300 ऑपरेटरों के कार्य करने की सुविधा है।

उन्होंने कहा, कॉल सेंटर में प्रतिदिन लगभग 3000 कॉल प्राप्त हो रहे हैं। इनमें कोरोना से संबंधित कॉल के अलावा खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति, पुलिस, परिवहन, शहरी स्थानीय निकाय, उद्योग, शिक्षा और श्रम विभागों से संबंधित कॉल्स भी प्राप्त हो रही हैं।

उन्होंने कहा, इन सभी विभागों के कर्मचारी इस कॉल सेंटर में तैनात हैं और कॉल सेंटर का सहयोग कर रहे हैं। कॉल सेंटर में सोशल डिस्टेंसिंग, सफाई और व्यक्तिगत स्वच्छता जैसी सभी सावधानियों का ध्यान रखा जा रहा है।

यह कॉल सेंटर राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) हरियाणा द्वारा स्वास्थ्य विभाग के तत्वावधान में बनाया गया है। कोरोनावायरस (Coronavirus) की रोकथाम, उपचार और जानकारी संबंधी सलाह देने के लिए बनाए गए इस कॉल सेंटर का केंद्र एसएमपीएल एससीओ-6ए सेक्टर-16 पंचकूला में बनाया गया है।

गौरतलब है कि हरियाणा में विदेशों से आए एवं विदेशों से आए व्यक्तियों से संपर्क रखने वाले 9000 से अधिक लोगों को सर्विलांस पर रखा गया है। हरियाणा में कोरोनावायरस (Coronavirus) के सबसे अधिक रोगी दिल्ली से सटे गुड़गांव में पाए गए हैं। पूरे राज्य में विदेश से आने वालों की संख्या गुरुग्राम में अन्य बाकी सभी जिलों के मुकाबले काफी अधिक है।

–आईएएनएस

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर लाइक और Twitter, YouTubeपर फॉलो करें.