CAA-NRC-NPR के विरोध में ‘कल भारत बंद रहेगा’, सभी हिंदू संगठनों, भाजपा और केंद्र सरकार ने कहा: ‘पूरी तरह से खुला रहेगा’

Bharat-Band-CAA-NRC-NPR
Bharat-Band-CAA-NRC-NPR

new delhi news

नई दिल्ली।
नागरिकता संशोधन कानून (CAA-NRC-NPR) को निरस्त करने को लेकर बुधवार को कई मुस्लिम संगठनों ने भारत बंद रखने का आव्हान किया है, किंतु भाजपा की सरकारों, हिंदू संगठनों और केंद्र की सरकार ने कहा है कि भारत पूरी तरह से खुला रहेगा।

बताया जा रहा है कि केरल, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ में राज्य की सरकारों ने भारत बंद रखने को समर्थन दिया है, जबकि भाजपा शासित राज्यों की सभी सरकारों ने इस बंद को बेबुनियाद और गैर कानूनी करार दिया है।

भाजपा शासित राज्यों की सरकारों के साथ ही केंद्र की सरकार ने भी इस बंद को बैकार की बात बताया है। इधर, हिंदू संगठनों, राष्ट्रवादी संगठनों, मजदूर संगठनों, किसान संगठनों और कई विद्यार्थी संगठनों ने भी इस बंद को बकवास करार देते हुए खुलकर विरोध किया है।

भाजपा जहां पर है, उन राज्यों की सरकारों ने कहा है कि विरोध भले ही करें, किंतु ​यदि किसी ने किसी तरह की आगजनी, उपद्रव किया या जनता को नुकसान पहुंचाया तो उसके खिलाफ सख्ती से निपटा जाएगा। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस बंद पर सख्त चेतावनी जारी की है।

दूसरी तरफ जिन संगठनों ने बंद की बात कही है, उनमें अधिकांश मुस्लिम संगठन हैं। इसके साथ ही वामपंथी पार्टियों, टीएमसी और कांग्रेस ने भी चुप सहमति दे दी है। उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, केरल, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में विशेष सतर्कता बरती जा रही है।

यह भी पढ़ें :  किसानों के लिए: यहां रजिट्रेशन करें, हर माह मिलेंगे 3000