मोदी सरकार द्वारा किसानों के खातों में 7000 करोड़ देने की तैयारी

New delhi news

किसानों के खातों में 7000 करोड़ पर देने के लिए नरेंद्र मोदी सरकार ने तैयारी पूरी कर ली है। इसके इस वर्ष पहली किस्त मार्च के अंत तक खातों में ट्रांसफर कर दी जाएगी।

सूत्रों के मुताबिक केंद्रीय कृषि मंत्रालय की तरफ से देशभर के करीब 12 करोड किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत ₹2000 की पहली किस्त खाते में ट्रांसफर करने की तैयारी कर ली गई है।

उल्लेखनीय है कि फरवरी 2019 में ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देश के किसानों के खातों में प्रतिवर्ष ₹6000 प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत देने का ऐलान किया था। इस पैसे को ₹2000 की समान तीन किस्तों में दिया जा रहा है।

सरकार ने पहले सीमांत और लघु किसानों के लिए यह योजना शुरू की थी, लेकिन नरेंद्र मोदी की दूसरी सरकार सत्ता में आने के बाद बचे हुए दो करोड़ किसानों के लिए भी योजना को शुरू कर दिया गया था।

इस योजना के तहत केंद्र सरकार के ऊपर प्रतिवर्ष ₹75000 का अतिरिक्त भार पड़ रहा है, किंतु इसके साथ ही किसानों को सहायता के लिए प्रतिवर्ष ₹6000 प्रति किसान प्रधानमंत्री किसान निधि योजना के तहत दिया जा रहा है।

साल 2019 की तीनों किस्ते किसानों के खातों में जमा हो चुकी है, जबकि अभी तक भी कई राज्यों से किसानों का पंजीकरण होना बाकी है। बताया जा रहा है कि अब भी करें 3.50 करोड़ किसानों के खातों का पंजीकरण नहीं किया गया है।

यह भी पढ़ें :  किसानों के लिये हनुमान बेनीवाल भाजपा से गठबंधन तोड़ने को तैयार हैं!