जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला की ताजा फोटो वायरल क्यों हो रही है

Jammu kashmir news

जम्मू कश्मीर में जब से धारा 370 और 35a हटी है, तब से जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला उनके पिता फारूक अब्दुल्ला और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के लोगों को दर्शन नहीं हो रहे हैं।

एक दिन पहले ही जम्मू और कश्मीर में से इंटरनेट पर से प्रतिबंध हटाया गया है, उसके कुछ ही समय बाद उमर अब्दुल्ला की एक फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुई, जिसमें जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री अब्दुल्ला इस्लाम धर्म के मानने वालों की तरह नजर आ रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि जम्मू कश्मीर से 70 साल बाद धारा 370 और 35a 5 अगस्त 2019 को केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा संसद में एक अध्यादेश को कानून बनाकर हटाई गई थी।

जिसके बाद जम्मू-कश्मीर अलग से केंद्र शासित प्रदेश हो गए, जबकि लद्दाख एक अलग केंद्र शासित प्रदेश हो गया है। जम्मू कश्मीर में विधानसभा है, किंतु लद्दाख में विधानसभा का प्रावधान नहीं है।

जम्मू कश्मीर में उमर अब्दुल्ला एक बार मुख्यमंत्री रहे हैं, जबकि महबूबा मुफ्ती खुद भी एक बार मुख्यमंत्री रह चुकी हैं। उमर अब्दुल्ला के पिता और जम्मू कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री फारूक अब्दुल्ला तीन बार जम्मू कश्मीर के मुख्यमंत्री रहे हैं।

तीनों नेताओं को नरेंद्र मोदी सरकार ने धारा 370 35a के बाद उत्पात मचाने से रोकने के लिए बंद कर दिया गया था। तीनों 5 अगस्त से लगातार नजरबंद हैं, इनको मोदी सरकार छोड़ने पर विचार कर रही है।

यह भी पढ़ें :  ममता को शपथ दिलाने के साथ ही राज्यपाल धनकड़ ने दी चेतावनी