क्या 15 अगस्त और 26 जनवरी को तिरंगा फहराने के नियम जानते हैं आप?

indian flag tringa
indian flag tringa

New delhi news

शायद बहुत कम लोगों को ही पता होगा, कि 15 अगस्त और 26 जनवरी को झंडा फहराने के नियम भी अलग-अलग हैं? क्या आपको मालूम है कि गणतंत्र दिवस और स्वतंत्रता दिवस के दिन झंडा फहराने में क्या अंतर होता है?

स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस ऐसे दो उत्सव हैं, जब पूरा देश एक साथ एक ध्वज के नीचे नजर आता है। स्वतंत्रता दिवस और गणतंत्र दिवस दोनों ही दिन तिरंगा फहराया जाता है, लेकिन तिरंगा फहराने में थोड़ा अंतर होता है।

15 अगस्त, यानी स्वतंत्रता दिवस के दिन राष्ट्रीय ध्वज को नीचे से रस्सी द्वारा खींच कर ऊपर ले जाया जाता है, फिर खोल कर फहराया जाता है, जिसे ध्वजारोहण कहा जाता है।

यह 15 अगस्त 1947 की ऐतिहासिक घटना को सम्मान देने के लिए किया जाता है। जबकि 26 जनवरी, यानी गणतंत्र दिवस के अवसर पर झंडा ऊपर ही बंधा रहता है, जिसे खोलकर फहराया जाता है, जिसे झंडा फहराना कहा जाता है।

इन दोनों नियमों को लेकर भारत के अधिकांश जनता को पता नहीं है! इसी के चलते कई बार ऐसा होता है कि 26 जनवरी के उत्सव में 15 अगस्त कितने झंडा फहरा दिया जाता है और कई जगह 15 अगस्त के उत्सव में 26 जनवरी की तरह झंडे को फहराकर नियम विरुद्ध कार्य किया जाता है।

यह भी पढ़ें :  CBI के सामने IAS बी. चंद्रकला ने उगले कई सफेदपोशों के राज़