कोरोना की वैक्सीन पर 5 प्रतिशत टैक्स, ब्लैक फंगस की दवा टैक्स फ्री होगी

नई दिल्ली। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) की अध्यक्षता में GST काउंसिल (GST Council) की 44वीं बैठक के बाद कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) पर 5 प्रतिशत जीएसटी दर (GST Rate) को ही बरकरार रखने का फैसला किया गया।

बैठक के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में वित्त मंत्री ने कहा कि GST काउंसिल ने ब्लैक फंगस (Black Fungus) की दवा को टैक्स फ्री करने को मंजूरी दी है।

इसके अलावा जीएसटी काउंसिल ने रेमडेसिविर दवा पर जीएसटी 12 प्रतिशत से घटाकर 5 फीसदी करने के प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया है। ऑक्सीमीटर, मेडिकल ग्रेड की ऑक्सीजन और वेंटिलेटर पर भी जीएसटी की दर 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दी गई है।

75 फीसदी वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराई जा रही
सीतारमण ने कहा कि केंद्र सरकार 75 फीसदी वैक्सीन खरीद रही है और उस पर जीएसटी भी भर रही है. लोगों को सरकारी अस्पतालों में जो ये 75 फीसदी वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराई जा रही है, जनता पर उसका कोई असर नहीं होगा।

केंद्र सरकार 75% वैक्सीन खरीद रही है और उसपर GST भी भर रही है। लोगों को सरकारी अस्पतालों में जो ये 75% वैक्सीन फ्री में उपलब्ध कराई जा रही है, जनता पर उसका कोई असर नहीं होगा।

सीतारमण ने कहा कि इलेक्ट्रिक फर्नेसेज और टेंपरेचर चेकिंग इक्विपमेंट पर GST घटाकर 5 प्रतिशत और एंबुलेंस पर 12 फीसदी कर दी गई है। दरें सितंबर तक वैलिड होंगी। मंत्रियों के समूह (GOM) ने इनमें अगस्त तक कटौती की सिफारिश की थी।

बता दें कि 28 मई को हुई पिछली बैठक में PPE किट, मास्क और टीके सहित Covid संबंधी आवश्यक वस्तुओं पर टैक्स राहत देने के लिए मंत्रियों के एक समूह (Group of Ministers) के गठन का फैसला किया गया था। गौरतलब है कि जीओएम (GOM) ने सात जून को अपनी रिपोर्ट सौंप दी थी।

यह भी पढ़ें :  नारायण सेवा संस्थान ने लगया निशुल्क आर्टिफिशियल लिम्ब डिस्ट्रीब्यूशन कैंप