किसानों को मोदी सरकार ने दी बड़ी राहत: DAP का बैग 2400 के बजाए केवल 1200 रुपये में मिलेगा

नई दिल्ली। केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के द्वारा देश के अन्नदाता को बड़ी राहत दी गई है। नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करके बताया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतों की बढ़ोतरी के बावजूद किसानों को डीएपी का बैग ₹2400 की जगह केवल ₹1200 में मिलेगा।

इसकी मांग को लेकर बुधवार को ही दोपहर में भारतीय किसान संघ के द्वारा केंद्र सरकार से अपील की गई थी। भारतीय किसान संघ के द्वारा कहा गया था कि देश में किसानों को डीएपी का बैग ₹2400 में मिल रहा है, जो किसानों के लिए बेहद महंगा पड़ रहा है, इसको सस्ता किया जाए।

उल्लेखनीय है कि देशभर में डीएपी की मांग ज्यादा होने की वजह से लगातार भाव बढ़ रहे थे। भारत सरकार के द्वारा बड़े पैमाने पर डीएपी का आयात किया जाता है, लेकिन आयात शुल्क अधिक होने पर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के कारण इसके एक बैग की कीमत 2400 रुपये हो गई थी।

केंद्र सरकार अबतक किसानों को डीएपी के एक बैग पर 500 रुपये सब्सिडी दे रही है, आज नरेन्द्र मोदी सरकार ने यह सब्सिडी बढाकर 1200 रुपये प्रति बैग कर दिया है। केंद्र सरकार अब डीएपी पर प्रतिवर्ष 14775 करोड़ रुपये की अतिरिक्त सब्सिडी देगी।

यह भी पढ़ें :  RSS को साइडलाइन करने के लिए BJP ने विकसित किया यह तंत्र—

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले पर खुशी जाहिर करते हुए राजस्थान भाजपा के अध्यक्ष सतीश पूनियां ने कहा है कि देश के करोड़ों किसानों को फायदा पहुंचाने के लिए केंद्र सरकार के द्वारा एक अभिनव पहल करती हुई डीएपी के बैग की कीमत घटाकर सीधे ही आधी कर दी गई है।

सतीश पूनियां ने कहा है कि प्रधानमंत्री किसान संम्मान निधि योजना में 11 करोड़ किसानों को लाभ देने के बाद किसानों को सस्ता खाद मुहैया कराने के लिए कदम उठाया है, इससे देश के करीब 14.5 करोड़ किसान परिवारों को सीधा लाभ मिलेगा।

उन्होंने कहा कि केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार किसानों के हित में लगातार फैसले ले रही है, जिससे भारत के करोड़ों किसानों को लाभ मिल रहा है। मोदी सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए लगातार काम कर रही है, इसी दिशा में यह कदम है।