ताऊते का कहर: राजस्थान में दो दिन से बारिश और आज तेज हवाओं का दौर जारी

जयपुर। ताऊते तूफान के कारण राजस्थान में पिछले 2 दिन से हल्की और मध्यम दर्जे की बरसात हो रही है। राजधानी जयपुर में 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाओं के साथ आज सुबह से ही बारिश का दौर जारी है।

मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान को तीन भागों में बांटा गया है। दक्षिणी राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है, जबकि मध्य पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान में जोरदार बरसात होने और 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने को कहा गया है।

dungarpur update final

पूर्वी राजस्थान और उत्तरी राजस्थान के 2 जिलों में इस तूफान के कम असर की बात कही गई है, जबकि गुजरात सीमा से सटे हुए अधिकांश जिलों में बहुत भारी बरसात हो रही है। मौसम विभाग और सिविल डिफेंस के मुताबिक गुजरात में अब तक 16 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 18000 घर बर्बाद हो चुके हैं।

इधर तूफान के चलते ओएनजीसी की 600 से ज्यादा कर्मचारी संकट में फंस गए हैं। तीन जहाज बचा लिए गए हैं, जबकि सेना के मुताबिक पिछले 4 दशक में यह सबसे चुनौतीपूर्ण रेस्क्यू ऑपरेशन किया जा रहा है।

अरब सागर से उठे इस तूफान के 2 दिन में कमजोर पड़ने और गुजरात के अलावा राजस्थान में मध्यप्रदेश में इसके दुष्परिणाम कम होने की संभावना जताई गई है, जबकि अभी इसका असर अरब सागर में काफी कम हो गया है।

यह भी पढ़ें :  पाकिस्तान को भारत की सर्जिकल स्ट्राइक का खौफ, सीमा पर लगाये F-16 और F-17