फास्टैग नहीं होने पर कल से टोल प्लाजा नहीं कर पाएंगे पार, कैसे खरीदें फास्टैग

जयपुर। अगर आपके पास फोर व्हीलर है और आपके फोर व्हीलर के विंडशील्ड पर फास्टैग नहीं लगा हुआ है तो कल से आप टोल प्लाजा पार नहीं कर पाएंगे। इसके लिए आपको दोगुना टोल चुकाना पड़ेगा।

केंद्रीय यातायात एवं परिवहन मंत्रालय के द्वारा पहले 31 दिसंबर 2020 तक था समय दिया गया था, लेकिन उस से 2 दिन पहले ही मंत्रालय ने तारीख बढ़ाकर 15 फरवरी कर दी थी। अब 15 फरवरी के बाद कोई भी फोर व्हीलर यूजर फास्टटैग कि बिना टोल प्लाजा क्रॉस नहीं कर पाएगा।

अगर आपके फोर व्हीलर के पास अभी भी फास्ट्रेक नहीं है तो आप इसको ऑनलाइन पर आ कर सकते हैं या फिर बैंक में जाकर खरीद सकते हैं। इसके साथ ही देशभर में करीब 30000 PoS लगे हुए हैं, जहां से भी क्रय कर सकते हैं।

आपके पास फास्टैग नहीं होने और टोल प्लाजा क्रॉस करते हुए पाए जाने पर आपके ऊपर दोगुना जुर्माना लगाया जाएगा किसी भी टोल प्लाजा पर जाने से पहले फास्ट खरीद लें।

फास्टैग कि अभी कीमत ₹100 है। इसके साथ ही वाहन चालक से ₹200 सिक्योरिटी के रूप में लिए जाते हैं। फास्टैग को फोर व्हीलर के विंडशील्ड पर चिपकाया जाता है।

जब वाहन टोल प्लाजा पर जाता है तो वहां पर लगा हुआ स्केनर फास्टैग के बार कोड को स्कैन करता है और इसके जरिए आपके फास्टैग खाते से सीधे तौर राशि कट जाती है। यदि आपका फास्टैग बैंक खाते से जुड़ा हुआ है तो राशि बैंक खाते से कट जाती है।

फोर व्हीलर की विंडशील्ड पर लगा फास्टैग केवल आपको टोल प्लाजा पर ही काम नहीं आएगा, बल्कि आने वाले दिनों में इसके बिना किसी भी फोर व्हीलर का इंश्योरेंस नहीं हो पाएगा। इसलिए इसको लगाना प्रत्येक फोर व्हीलर मालिक के लिए जरूरी है, चाहे वे टोल प्लाजा पर जाए या ना जाए।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ के सपनों के सौदागर मास्टर, आईपीएस, आईएएस और पूर्व मुख्यमंत्री अजीत जोगी की मौत