उत्तर प्रदेश शिक्षा बोर्ड (UPSESSB) की परीक्षाएं 24 अप्रैल से 12 मई तक होंगी

Lakhanoo. सीबीएसई और हरियाणा के बाद अब उत्तर प्रदेश सरकार (UP Board Pariksha 2021 {UPSESSB}) ने भी 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की तारीखों का ऐलान कर दिया है। उत्तर प्रदेश में बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होंगी। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPSESSB) ने बोर्ड एग्जाम का समय सारिणी भी जारी कर दिया है।

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा (Dinesh Sharma) ने राज्य में बोर्ड परीक्षाओं की तारीखों की घोषणा की है।

उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UPSESSB) की हाईस्कूल और इंटर के बोर्ड परीक्षा 24 अप्रैल 2021 से शुरू होंगी। हाई स्कूल के बोर्ड एग्जाम में 29.94 लाख और इंटर में 26.09 लाख स्टूडेंट्स शामिल हो रहे हैं। दोनों ही एग्जाम में 56.03 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे।

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने समय सारिणी जारी करते हुए बताया कि हाईस्कूल और इंटर के बोर्ड एग्जाम 24 अप्रैल से शुरू होकर 12 मई को समाप्त होंगे। हाईस्कूल की परीक्षा 12 दिनों में कराए जाएंगे और 10 मई को समाप्त होंगे। इधर, इंटरमीडिएट की परीक्षा 15 दिवसों में होगी, परीक्षा 12 मई को समाप्त होगी।

उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने बताया कि बोर्ड परीक्षा में कोरोना वायरस (corona virus) प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया जाएगा। छात्रों को परीक्षा केंद्र में सुरक्षित दूरी का पालन करना होगा। स्टूडेंट्स के साथ स्टाफ को मास्‍क और सैनिटाइजर का इस्तेमाल भी जरूरी होगा।

हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड की 10वीं 12वीं की सालाना परीक्षा 20 अप्रैल से शुरू होंगी। माध्यमिक शिक्षा (UPSESSB) निदेशक ने इसकी मंजूरी दे दी है। बोर्ड परीक्षाओं को लेकर 14 जनवरी 2021 को हुई ऑनलाइन (online) बैठक में रखे प्रस्तावों का निदेशक ने अनुमोदित कर दिया है।

यह भी पढ़ें :  मुख्यमंत्री ने खोला घोषणाओं का पिटारा, देखिये किसको क्या मिला?

निदेशक शैक्षणिक माध्यमिक शिक्षा हरियाणा (HEB) ने हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड सचिव को भेजे Letter में यह स्पष्ट किया है कि 10वीं 12वीं की बोर्ड परीक्षा परीक्षाएं 20 अप्रैल 2021 से शुरू होंगी, यह परीक्षा 31 मई तक चलेंगी।