भारत मे मिलेगी Corona की सबसे सस्ती Vaccine, इतनी रहेगी कीमत

New dehli. कोरोनावायरस (Corona virus) की वैक्सीन (Vaccine) दुनिया भर में तैयार होने के अंतिम चरण में पहुंच गई है। वैक्सीन बनाने के लिए भारत की सिरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Seerum Institute of India) के द्वारा हर महीने 8 करोड़ से लेकर 10 करोड़ दो बनाने का दावा किया गया।

Seerum institute of india के CEO आदर पुनेवाला ने बताया है कि पुणे स्थित उनके संस्थान में प्रतिमाह 8 से 10 करोड़ डोज बनाने की क्षमता विकसित है और इसको 15 करोड़ तक ले जाया जाएगा।

उन्होंने कहा है कि अगले एक साल में यहां पर corona की 3 अरब vaccine डोज बनाई जाएगी। पुनेवाला ने कहा है कि भारत सरकार से इसके 222 रुपये कीमत ली जाएगी, जबकि प्राइवेट खरीददार से 1000 रुपये लिए जाएंगे।

Screenshot 20201124 095446 DainikBhaskar

Astra Zeneca ने कहा है कि vaccine के तीसरे चरण के रिजल्ट उत्साहवर्धन हैं, जिसकी हाफ डोज में 90% प्रभावत्पादकता सामने आई है, जबकि फुल डोज में 62% एफिकेसी सामने आई है। दोनों डोज से 70% एफिकेसी देखने को मिली है।

बाकी दुनिया की और भी कई कंपनियां तीसरे चरण को पूरा करने का दावा कर रही हैं, जिनमें ऑक्सफोर्ड और फाइजर कंपनी भी है किंतु सबसे पहले अस्ट्रा जैनिका है रिजल्ट देने का दावा किया है।

राजनीतिक तौर पर बात की जाए तो हाल ही में बिहार के विधानसभा चुनाव चुनाव संपन्न हुए हैं, जिसमें भारतीय जनता पार्टी राष्ट्रीय (BJP) जनता दल यूनाइटेड (Janta dal united) के द्वारा संयुक्त घोषणा पत्र में कहा गया है कि बिहार के लोगों को Corona की वैक्सीन (Vaccine) फ्री दी जाएगी।

यह भी पढ़ें :  Corona Ke Karmvir: कोरोना योद्धा की भूमिका में नोखा का एक परिवार