rita-choudhary-Narayan-Beniwal
rita-choudhary-Narayan-Beniwal

—आज और कल ही चलेगी राजस्थान विधानसभा
जयपुर। राजस्थान विधानसभा का विशेष सत्र बुलाया गया है। काफी कम समय देकर यह सत्र बुलाया गया है। केंद्र सरकार के निर्देश पर इस सत्र का आयोजन किया जा रहा है। सत्र के दौरान संविधान और मूल कर्तव्यों पर विचार किया जायेगा।

15वी विधानसभा यह तीसरा सत्र होगा। इसके लिये राज्य विधानसभा की कार्यवाही आज सुबह 11 बजे से शुरु होगी। इस दो दिवसीय सत्र के दौरान विस उपचुनाव में निर्वाचित दो सदस्यों की शपथ भी होगी। कांग्रेस की रीटा चौधरी, जो कि मंड़ावा से जीतकर आईं हैं और रालोपा के नारायण बेनिवाल, जो खींवसर से जीतकर आये हैं, उनकी सदन में शपथ होगी।

इस कार्य सलाकार समिति का प्रतिवेदन सदन के पटल रखा जाएगा।
गत सत्रों में पारित विधेयकों का विधानसभा सचिव विवरण रखेंगे। जिन विधेयकों को राष्ट्रपति/राज्यपाल से अनुमति मिल चुकी है, उनको सदन के पटल पर रखा जायेगा।

इसके साथ ही सदन में सुषमा स्वराज, जगन्नाथ मिश्र, बाबूलाल गौर, कैलाश जोशी, राम जेठमलानी, दिग्विजय सिंह, बृजेंद्र सिंह सूपा, गोवर्धन कला, फूलचंद मीणा, जीथिंग, झाबरमल सूंडा के लिये सदन में श्रद्धांजलि सभा होगी और शोकाभिव्यक्ति की जायेगी।

इसी मौके पर भारत के संविधान तथा मूल कर्तव्यों पर सदन में विचार किया जायेगा। सदन के सदस्य संविधान पर अपने विचार रखेंगे। इसके बाद कल दूसरे और आखिरी दिन पहले नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया संविधान पर बोलेंगे, उसके बाद अंत मे सीएम गहलोत का सदन में उदबोधन होगा।